Gujarat Exclusive > देश-विदेश > पाकिस्तान से आई अच्छी खबर, राहुल देव बने पाक एयरफोर्स के पहले हिंदू पायलट

पाकिस्तान से आई अच्छी खबर, राहुल देव बने पाक एयरफोर्स के पहले हिंदू पायलट

0
918

अभी तक आपने पाकिस्तान में हिंदू और अन्य अल्पसंख्यकों पर अन्याय और भेदभाव की खबरें सुनी होंगी लेकिन सीमा पार से एक ऐसी खबर आई है जिसे सुनकर आपको कुछ राहत मिलेगी. पाकिस्तान एयरफोर्स में हाल की में पहले हिंदू पायलट की तैनाती की गई है. सिंध प्रांत के रहने वाले राहुल देव में पाकिस्तान एयरफोर्स को बतौर जनरल ड्यूटी पायलट शामिल किया गया है. वो फाइटर और ट्रांसपोर्ट विमान उड़ा सकेंगे.

पिछले महीने 16 अप्रैल को पाकिस्तान एयरफोर्स एकेडमी रिसालपुर में ग्रेजुएशन सेरेमनी का आयोजन किया गया. इसमें सिंध प्रांत के राहुल देव को भी कमीशंड किया गया. इस कार्यक्रम में पाकिस्तान के वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान भी मौजूद रहे. राहुल के पायलट बनने की ख़बरें पाकिस्तान की सोशल मीडिया पर भी छायी हुईं हैं. राहुल देव सिंध के थरपरकर जैसे आर्थिक रूप से कमजोर इलाके से आते हैं. पाकिस्तान के इस इलाके में हिंदुओं की काफी आबादी रहती है. हालांकि यहां न तो बुनियादी सुविधाएं मौजूद हैं और न ही अच्छे स्कूल और शिक्षा संस्थान हैं.

पाकितानी सेना में 100 हिंदू भी नहीं?

पाकिस्तान हमेशा से ही हिंदू और अल्पसंख्यकों पर अत्याचार के लिए बदनाम रहा है. जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान की सेना में 12 लाख 40 हजार सैनिक हैं और इनमें से 6 लाख एक्टिव हैं. हालांकि रिकार्ड्स के मुताबिक इनमें कुल 100 भी हिंदू नहीं हैं. दरअसल पाकिस्तानी सेना में कितने हिंदू हैं इसका कोई आंकड़ा किसी मंत्रालय के पास नहीं है. सेना में हिंदुओं का जिक्र सिर्फ उनके शहीद होने के बाद ही किया जाता है. राहुल भी पाकिस्तानी एयर फ़ोर्स में पहले हिंदू नहीं हैं.

कोरोना कहर के बीच नहीं मिले शव को कंधा देने वाले चार लोग, मृत पत्नी का शव गांव लेकर पहुंचा पति