Gujarat Exclusive > देश-विदेश > रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट के प्रयोग पर सरकार ने अगले आदेश तक लगाई रोक

रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट के प्रयोग पर सरकार ने अगले आदेश तक लगाई रोक

0
980

देश में बढ़ते कोरोना संकट के बीच वायरस की जांच के लिए मंगाए गए रैपिड एंटीबॉडी टेस्टिंग किट के इस्तेमाल पर अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है. चीन से आयात किए गए रैपिड टेस्ट किट को लेकर राजस्थान और पश्चिम बंगाल की सरकारों ने इसकी सटीकता पर सवाल उठाए हैं. गए. इसके बाद देश में मेडिकल की नियामक संस्था भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने राज्यों को इसका उपयोग न करने की सलाह दी. वहीं अब अगले आदेश तक इस टेस्टिंग किट के इस्तेमाल पर सरकार ने रोक लगा दी है.

हालांकि विदेश मंत्रालय ये पहले ही साफ कर चुका है कि इसके बावजूद चीन से मेडिकल उपकरणों का आयात जारी रहेगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने एक बयान में कहा है कि कुछ दिनों में करीब 20 उड़ानें भारत आएंगी और रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट, पीपीई किट, थर्मामीटर आदि मेडिकल उपकरण चीन से लेकर आने की उम्मीद है.

उधर भारत में रैपिड टेस्टिंग किट्स को लेकर उठ रहे सवालों के बीच चीन की दो कंपनियों ने कहा है कि गुणवत्ता उनकी प्राथमिकता है. चीनी कंपनियों गुआंगजौ वोन्डफो बायोटेक कंपनी लिमिटेड और झुवाई लिवजोन डायग्नोस्टिक्स इंक ने भारत को निर्यात की जाने वाली परीक्षण किटों पर कहना है कि गुणवत्ता उनकी पहली प्राथमिकता है. गुणवत्ता मानक पर खरा उतरने के बाद वे अपना किट निर्यात करती हैं.