Gujarat Exclusive > देश-विदेश > सैनिक स्कूल के शीर्ष पद पर पहुंचने वाली पहली महिला बनीं शक्ति शर्मा

सैनिक स्कूल के शीर्ष पद पर पहुंचने वाली पहली महिला बनीं शक्ति शर्मा

0
984

ग्रुप कैप्टन शक्ति शर्मा सैनिक स्कूल के शीर्ष पद पर पहुंचने वालीं पहली महिला अधिकारी बन गई हैं. शक्ति शर्मा मेडिकल ब्रांच के अलावा ग्रुप कैप्टन बनने वालीं पहली महिला थीं. उन्हें 1994 के एजुकेशन ब्रांच में कमीशन मिली थी. अब वह सैनिक स्कूल की कमांड संभालेंगी जिसे महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक अच्छा कदम माना जा सकता है.

मालूम हो कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक बड़ा आदेश देते हुए सेना में महिला अधिकारियों को स्थाई कमीशन देने का आदेश दिया था. महिलाओं को और अधिक सशक्त करने के लिए सेना में इस साल से महिलाओं को जवान के पद पर भर्ती किया गया है और इनकी ट्रेनिंग भी शुरू हो गई है. इस कड़ी में अब शक्ति शर्मा का नाम भी जुड़ गया है.

पिछले 28 साल से महिलाएं सेना में सिर्फ अफसर के पदों पर तो थीं लेकिन निचले स्तर‌ पर नहीं थीं. वहीं अब महिला जवानों के पहले दस्ते की भर्ती पूरी हो चुकी है और बेंगलुरू में ट्रेनिंग भी शुरू हो गई है. 8 मार्च यानि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से ठीक पहले एबीपी न्यूज़ की टीम सेना की पहली महिला-सैनिकों के बैच का जज्बा, जुनून और जोश जानने के लिए बेंगलुरू के कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस यानि सीएमपी सेंटर पहुंची.

कश्मीर में 7 महीने बाद ब्रॉडबैंड सर्विस बहाल, 4G इंटरनेट पर लगा प्रतिबंध फिलहाल बरकरार