Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात उपचुनाव, 8 विधानसभा सीटों के लिए मैदान में 81 उम्मीदवार

गुजरात उपचुनाव, 8 विधानसभा सीटों के लिए मैदान में 81 उम्मीदवार

0
333
  • उपचुनाव में 51 उम्मीदवार निर्दलीय खड़े होकर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं
  • 8 बीजेपी उम्मीदवारों में से 5 कांग्रेस के हैं पूर्व विधायक
  • 3 नवंबर को होगा मतदान

गांधीनगर: गुजरात की 8 विधानसभा सीटों के लिए 3 नवंबर को होने वाले उपचुनाव में 81 उम्मीदवार मैदान में हैं. चुनाव आयोग ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

कल पर्चा वापस लेने का आखरी दिन था. उसके बाद स्थिति साफ हो गई कि चुनाव में 81 उम्मीदवारों के बीच टक्कर होगी.

कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद अबडासा, लिंबडी, मोरबी, धारी, गढडा, करजण, डांग और कपराडा निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव हो रहे हैं. उम्मीदवारों को पर्चा वापस लेने की आखिरी तारीख 19 अक्टूबर थी.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, चुनाव आयोग को उपचुनाव के लिए 102 नामांकन पत्र मिले थे. इनमें से 81 फॉर्म वापस ले लिए गए हैं.

जिसके बाद अब चुनावी मैदान में 81 उम्मीदवारों के बीच टक्कर होगा.

लिंबडी में सबसे ज्यादा 14 उम्मीदवार मैदान में हैं. जबकि अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट कपराडा में सबसे कम 4 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

बावजूद इसके माना जा रहा है कि कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवारों के बीच सीधी टक्कर होगी.

इसके अलावा, मोरबी, गढडा में12-12, धारी में 11, अबडासा में 10 और करजण और डांग में 9-9 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. राज्य की सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने सभी आठ सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं.

इसके अलावा भारत ट्राइबल पार्टी (BTP) ने दो उम्मीदवार उतारे हैं. एक उम्मीदवार डांग निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहा है, जो अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित है. जबकि दूसरा उम्मीदवार करजण से अपनी किस्मत आजमा रहा है.

जबकि कई छोटी पार्टियों ने भी कुछ सीटों पर एक या दो उम्मीदवार उतारे हैं. गुजरात विधानसभा के इस उपचुनाव में 51 उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं.

किस सीट से कौन उम्मीदवार मैदान में है?

बीजेपी ने अबडासा से प्रद्युम्न सिंह जडेजा, लिंबडी से किरीट सिंह राणा, मोरबी से बृजेश मेराजा, धारी से जेवी काकडिया, गढडा से आत्माराम परमार, करजण से अक्षय पटेल डांग से विजय पटेल, कपराडा से जीतू चौधरी को मैदान में उतारा है. इनमें से पांच उम्मीदवार कांग्रेस के पूर्व विधायक हैं. जिन्होंने राज्यसभा चुनाव से पहले इस्तीफा देकर भाजपा को ज्वाइन कर लिया था.

कांग्रेस के उम्मीदवार

जिन 8 सीटों पर चुनाव होने वाला है वह कांग्रेस के हाथ में थी इसलिए कांग्रेस अपनी सीटों को एक बार फिर हासिल करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है.

कांग्रेस ने शांतिलाल (अबडासा), चेतन खाचर (लिंबडी), जयंतीलाल पटेल (मोरबी), सुरेश कोटडिया (धारी), मोहन सोलंकी (गढडा), किरीट सिंह जाडेजा (करजण), सूर्यकांत गावित (डांग) और बाबूभाई पटेल (कपराडा) से मैदान में उतारा है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

BREAKING: AMC में प्रतिपक्ष नेता दिनेश शर्मा ने आखिरकार दे दिया इस्तीफा