Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात एक्सक्लूसिव का असर : रूपाणी ने अंग्रेजी में ट्वीट करके ट्रंप के कार्यक्रम में शामिल होने की दी जानकारी

गुजरात एक्सक्लूसिव का असर : रूपाणी ने अंग्रेजी में ट्वीट करके ट्रंप के कार्यक्रम में शामिल होने की दी जानकारी

0
212

कहते हैं कि सुबह का भूला अगर शाम को घर लौट आए तो उसे भूला नहीं कहते. कुछ ऐसा ही गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के साथ देखने को मिला है. एक दिन पहले ही गुजरात एक्सक्लूसिव ने खबर दी थी कि सीएम विजय रूपाणी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रोड शो से इसलिए हटाया गया क्योंकि उन्हें अच्छी अंग्रेजी बोलने नहीं आती है. अब वो कहते हैं ना कि सच को आंच नहीं, कुछ उसी तर्ज पर रूपाणी का ट्वीट इस समय सुर्खियां बटोर रहा है.

दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति के अहमदाबाद यात्रा को लेकर रूपाणी ने शनिवार देर शाम को एक ट्वीट किया. उन्होंने ट्वीट के जरिये अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के कार्यक्रम में खुद के शामिल होने की जानकारी दी लेकिन इस ट्वीट की सबसे खास बात ये रही कि यह इंग्लिश में थी. अमूमन गुजराती में ट्वीट करने वाले सीएम रूपाणी का अंग्रेजी में किया गया यह ट्वीट दर्शाता है कि उन्होंने हालिया घटना को सबक के तौर पर लिया.

रूपाणी ने ट्विटर पर लिखा, दो मजबूत देशों के प्रमुखों को देखना अद्भुत होगा. भारत और अमेरिका अहमदाबाद में रोड शो कर रहे हैं और वहां मोटेरा स्टेडियम में एक बड़ी सभा को संबोधित कर रहे हैं. इस अवसर पर गणमान्य लोगों का स्वागत करने के लिए मैं गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में विशेषाधिकार प्राप्त और सम्मानित महसूस करता हूं.

 

मालूम हो कि गुजरात एक्सक्यूसिव ने सचिवालय के एक करीबी सूत्र के हवाले से एक दिन पहले इसकी जानकारी दी थी कि सीएम रुपाणी को समारोह की अगुवाई से इसलिए हटाया गया है क्योंकि उनको अंग्रेजी भाषा की अच्छी जानकारी नहीं है.

आमतौर पर गुजराती में लिखने वाले सीएम रूपाणी ने चंद मिनटों के अंदर दो अंग्रेजी में ट्वीट कर डाले. एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, यह बहुत खुशी और गर्व की बात है कि यूएसए के राष्ट्रपति अपने दो दिवसीय भारत दौरे के तहत अहमदाबाद का दौरा कर रहे हैं. गुजरात राष्ट्रपति के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार और उत्साहित है. मालूम हो कि 24 फरवरी को ट्रंप अहमदाबाद आ रहे हैं. इस दौरान वह रोड शो करने के अलावा दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में भी पीएम मोदी के साथ मौजूद रहेंगे.

अधिकार में हुई थी कटौती

मालूम हो कि एक दिन पहले ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की अहमदाबाद यात्रा को ध्यान  रखकर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के अधिकार में कटौती की गई थी और उनकी जगह अहमदाबाद मेयर बिजल पटेल को डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात में अगवानी का जवाबदेही सौंप दी गई थी. बिजल पटेल को ट्रम्प नागरिक अभिवादन समिति का अध्यक्ष बनाया गया है. अहमदाबाद की मेयर बिजल पटेल को कमेटी के कोऑर्डिनेटर या चेयरमैन के रूप में आगे किया गया है. ऐसे में ट्रंप के प्रोटोकॉल के लिए सीएम रूपाणी नहीं, बल्कि बिजल पटेल जिम्मेदार होंगी.

रूपाणी के लिए खतरे की घंटी

सीएम रूपाणी का पदच्युत करने की चर्चा पिछले छह महीने से चल रही है. रूपाणी को विभिन्न अवसरों पर उनकी जिम्मेदारियों से बार-बार दूर किया जा रहा है. सचिवालय से सड़क तक, राज्य के विभिन्न विभागों को सीएम और उनके मंत्रालय द्वारा नहीं, बल्कि विभिन्न व्यक्तियों और विभूतियों द्वारा संचालित किए जाने की चर्चा होती रही है जिसमें अब रूपाणी को प्रोटोकॉल से हटाकर से हटाकर नई कहानी चर्चा मंच पर शामिल कर दी गई है.