Gujarat Exclusive > गुजरात > AAP के बाद अब गुजरात कांग्रेस भी चुनाव से पहले किसानों को मुफ्त बिजली देने का किया ऐलान

AAP के बाद अब गुजरात कांग्रेस भी चुनाव से पहले किसानों को मुफ्त बिजली देने का किया ऐलान

0
166

अहमदाबाद: गुजरात में विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई है. आम आदमी पार्टी की राह पर चलते हुए कांग्रेस पार्टी ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है. कांग्रेस ने किसानों को साधने की कोशिश शुरू कर दी है. किसानों को संतुष्ट करने के लिए कांग्रेस ने चुनाव से पहले एक बड़ा ऐलान किया है कि अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो सभी किसानों को बिजली मीटर खत्म कर दिन में 10 घंटे मुफ्त बिजली दी जाएगी. साथ ही सौर-पवन मिनी-कृषि के लिए किसानों की स्व-उपभोग और अधिशेष बिजली की बिक्री के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो पहले मंत्रिमंडलों में सभी किसानों का 3 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा.

चुनाव से पहले गुजरात में आम आदमी पार्टी जिस तरह से सक्रिय रही है, उससे बीजेपी-कांग्रेस दोनों की बेचैनी बढ़ गई है. इस बीच आप के बाद गुजरात कांग्रेस ने किसानों से वादों का ऐलान किया है. इसके साथ ही विवाद के बाद कुछ समय से राजनीति से नदारद रहे भरत सिंह सोलंकी फिर से सक्रिय हो गए हैं. उन्होंने कई किसानोन्मुखी वादों का ऐलान किया है.

कांग्रेस द्वारा घोषणा की गई थी कि कांग्रेस पार्टी की सरकार बनी तो बिजली मीटरों को समाप्त कर सभी किसानों को प्रतिदिन 10 घंटे मुफ्त बिजली देगी. किसानों को अपनी बिजली और अधिशेष बिजली बेचने में सक्षम बनाने के लिए ‘सौर-पवन मिनी खेती’ के लिए सहायक सहायता प्रदान की जाएगी. अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो सभी किसानों का पहली कैबिनेट में ही 3 लाख तक का कर्ज माफ कर दिया जाएगा.

आप ने कांग्रेस पर मुफ्त बिजली, किसानों की कर्जमाफी की घोषणा को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा है. आम आदमी पार्टी के नेता इसुदान गढ़वी ने कहा, कांग्रेस के ऐसे वादों पर कौन विश्वास करेगा. जहां कांग्रेस की सरकार है वहां ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है.

जूनागढ़ में इंटर्न पशु चिकित्सकों के हड़ताल का 12वां दिन, 1 छात्र खराब हुई तबीयत