Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात में कोरोना वैक्सीन को 4 चरणों में किया जाएगा वितरण: CM रूपाणी

गुजरात में कोरोना वैक्सीन को 4 चरणों में किया जाएगा वितरण: CM रूपाणी

0
751

अहमदाबाद: मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने आज कहा कि कोरोना पर काबू पाने और उपचार सुविधाओं के लिए सरकार ने मास्टर प्लान-एक्शन प्लान बनाया है. उ

सी के अनुसार काम किया जा रहा है. रूपानी ने मीडिया से कोरोना वैक्सीन के बारे में बातचीत करते हुए कहा कि “इस टीके का तीसरा मानव परीक्षण चल रहा है.”

गुजरात में एक हजार से ज्यादा लोगों पर वैक्सीन परीक्षण का काम चल रहा है.Gujarat corona vaccine

बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक कर कोरोना वैक्सीन के वितरण पर विचार-विमर्श किया था.

उन्होंने कहा कि भारत सरकार जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन को मुहैया कराने के दिशा में काम कर रही है. लेकिन वैक्सीन कब तक आएगी इसकी तारीख तय नहीं है.

इतना पीएम मोदी ने कहा कि वैक्सीन को पारदर्शी तरीके से लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा.Gujarat corona vaccine

4 चरणों में किया जाएगा वितरण Gujarat corona vaccine

विजयभाई रूपानी ने कहा कि यह टीका संभवतः वितरण के लिए चरणों में होगा. पहले चरण में फ्रंटलाइन वॉरियर्स यानी डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, स्वास्थ्य कर्मचारी, अस्पताल कर्मचारी आदि को दिया जाएगा.Gujarat corona vaccine

दूसरे चरण में कोरोना वॉरियर्स यानी सफाईकर्मी, राजस्व, पुलिसकर्मी आदि को दिया जाएगा, जबकि तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को दिया जाएगा.

जबकि चौथे चरण 50 वर्ष से कम आयु के लोगों को और अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को दिया जाएगा.Gujarat corona vaccine

यह भी पढ़ें: गुजरात में वीकेंड कर्फ्यू पर नितिन पटेल की सफाई, कहा- अभी फैसला नहीं हुआ

कोरोना पर काबू पाने के लिए गुजरात सरकार उठा रही है कदम

मुख्यमंत्री ने कहा कि ये प्रारंभिक विचार-विमर्श हैं लेकिन देश भर में टीकों के वितरण को भारत सरकार के निर्णय और प्राथमिकता के अनुसार व्यवस्थित किया जाएगा.

उन्होंने यह स्पष्ट किया कि सरकार राज्य में कोरोना के प्रसारण को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है. संक्रमित लोगों को तत्काल इलाज मिले इसकी व्यवस्था की जा रही है.

पर्याप्त बिस्तर, डॉक्टर, दवाएं और उपकरण की व्यवस्था की गई है.Gujarat corona vaccine

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों का स्वास्थ्य और सुरक्षा सरकार की पहली प्राथमिकता है. राज्य में एक बार फिर तालाबंदी या रात में कर्फ्यू लगाना यह सिर्फ अफवाह है.

उन्होंने कहा कि अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और राजकोट में रात का कर्फ्यू जारी रहेगा.Gujarat corona vaccine

रूपाणी ने इस मौके पर लोगों से अपील किया कि कोरोना पर काबू पाने में लोगों को कोरोना नियमों का पालन करना होगा. Gujarat corona vaccine

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अहमद पटेल सुपुर्द-ए-खाक, पिरामण में माता-पिता की कबर के पास किया गया दफन