Gujarat Exclusive > गुजरात > CBSE की तर्ज पर गुजरात शिक्षा बोर्ड भी कम करेगा पाठ्यक्रम

CBSE की तर्ज पर गुजरात शिक्षा बोर्ड भी कम करेगा पाठ्यक्रम

0
593

गांधीनगर: कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से देश भर के स्कूल बंद हैं. इस बीच केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा की है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा कक्षा 9 से 12 तक के पाठ्यक्रम को 30 प्रतिशत तक कम कर दिया जाए. गुजरात एजुकेशन बोर्ड भी CBSE के इस फैसले को मद्देनजर रखते हुए छात्रों के सिलेबस को कम करने का फैसला किया है.

राज्य सरकार ने गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSHSEB) को निर्देश दिया है कि वह कक्षा 9 से 12 तक के पाठ्यक्रम को कम करे. जैस कि सीबीएसई बोर्ड ने घटाने का फैसला किया है.

इस सिलसिले में जानकारी देते हुए गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा ने कहा कि कक्षा 9 से 12 तक के सिलेबस को कम करने का आदेश दिया गया है. उन्होंने कहा कि विषय विशेषज्ञों से सुझाव भी मांगे जाएंगे. जिसके बाद चर्चा-विचारणा करने के बाद तय किया जाएगा कि पाठ्यक्रम में क्या रखा जाएगा क्या नहीं? राज्य सरकार संशोधित पाठ्यक्रम को फैसला आने वाले दिनों में लिया जाएगा.

गौरतलब हो कि कोरोना के संकट को देखते हुए पूरे देश में छात्रों के पाठ्यक्रम को कम करने पर चर्चा की जा रही है. बच्चों के माता-पिता भी सोशल मीडिया के जरिए पाठ्यक्रम को कम करने की मांग कर रहे हैं.

गुजरात हाईकोर्ट माइक्रो कंटेनमेंट जोन में शामिल, लोगों के आने-जाने पर लगा प्रतिबंध