Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात में महंगी हो गई है बिजली, लाइट और पंखे का संभाल कर करें इस्तेमाल

गुजरात में महंगी हो गई है बिजली, लाइट और पंखे का संभाल कर करें इस्तेमाल

0
119

गांधीनगर: बढ़ती महंगाई के बीच गुजरात के लोगों के लिए बिजली महंगी हो गई है. गुजरात में सरकारी बिजली के दाम बढ़ गए हैं. GUVNL ने फ्यूल सरचार्ज में 20 पैसे की बढ़ोतरी की है. हालांकि, कीमतों में बढ़ोतरी किसानों पर लागू नहीं होगी. बिजली की नई कीमत किसानों पर लागू नहीं होगी. सरकार के इस फैसले से 1.30 करोड़ उपभोक्ताओं पर सालाना 3,240 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा.

पेट्रोल, दाल, सब्जियां और दूध जैसी आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि की सूची में बिजली की कीमत भी शामिल हो गई है. बिजली में 20 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की गई है, फ्यूल सरचार्ज में 20 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की गई है. जिससे इसका सीधा असर प्रदेश के 1.30 करोड़ उपभोक्ताओं पर पड़ेगा. ईंधन मूल्य और बिजली खरीद समझौते के तहत इसे 2.30 रुपये प्रति यूनिट से बढ़ाकर 2.50 रुपये कर दिया गया है. गुजरात एनर्जी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की चार बिजली वितरण कंपनियों को फ्यूल प्राइस एंड पावर परचेज एग्रीमेंट के तहत 1 मई 2022 से 20 पैसे प्रति यूनिट चार्ज बढ़ाने की इजाजत दे दी गई है.

गौरतलब है कि गुजरात सरकार ने पिछले पांच महीने में चौथी बार फ्यूल सरचार्ज में बढ़ोतरी की है. इससे पहले जनवरी-मार्च 2022 तिमाही के लिए FPPPA में 10 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि की गई थी. इस प्रकार, चार महीने की अवधि में 50 पैसे की वृद्धि की गई है.

आणंद में आसमान से गिरे गोले की FSL ने शुरू की जांच, कई बड़े रहस्य से उठ सकता है पर्दा