Gujarat Exclusive > गुजरात > कोरोना वायरस को लेकर गुजरात सरकार अलर्ट, विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग अनिवार्य

कोरोना वायरस को लेकर गुजरात सरकार अलर्ट, विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग अनिवार्य

0
598

गांधीनगर: चीन से शुरू होने वाला कोरोना वायरस अब यूरोप सहित विश्व के अधिकांश देशों में फैल गया है. इसे ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार ने नई मार्गदर्शिका जारी की है. इस वायरस के बढ़ते आतंक को मद्देनजर रखते हुए गुजरात सरकार भी अब अहमदाबाद एयरपोर्ट पर आने वाले तमाम यात्रियों की स्क्रीनिंग करने का फैसला किया है. अभी तक चीन से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाती थी.

कोरोना वायरस के बढ़ते आतंक के बाद गुजरात सरकार ने फैसला लिया था कि ईरान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और इटली से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी लेकिन आज गुजरात के उप मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री नितिन पटेल ने कहा कि गुजरात में एक भी कोरोना वायरस का मामला दर्ज नहीं किया गया है बावजूद इसके सरकार एलर्ट मोड पर है और अहमदाबाद एअरपोर्ट पर आने वाले तमाम विदेशी यात्रियों की स्क्रीनिंग अनिवार्य कर दी गयी है.

कोरोना को लेकर गुजरात सरकार अलर्ट: नितिन पटेल

गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा, “गुजरात में कोरोना वायरस का एक भी मामला दर्ज नहीं किया गया है, इस जानलेवा वायरस को लेकर सरकार सतर्क है. अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में अलग आइसोलेशन वार्ड स्थापित किया गया है. गुजरात कोरोना को रोकने के लिए पूरी तरह से तैयार है. अहमदाबाद सहित राज्य की तमाम सिविल अस्पतालों में 30 मरीजों के इलाज के लिए विशेष आइसोलेशन वार्ड और अलग स्टाफ आवंटित किया गया है. नितिन पटेल ने कहा कि केंद्र सरकार कोरोना वायरस को लेकर सभी राज्यों के साथ संपर्क में है.

विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग

कोरोना के मुद्दे पर, स्वास्थ्य आयुक्त जयप्रकाश शिवहरे ने कहा, “विदेशों से आने वाले सभी लोगों की जांच की जा रही है. मेडिकल कॉलेजों में अलग से आइसोलेशन वार्ड शुरू किए गए हैं. देश में अब तक कोरोना के 7 मामले दर्ज किए गए हैं, अहमदाबाद सहित हवाई अड्डों पर विदेश से आने वाले लोगों की सघन जाँच की जा रही है. अब तक 21 देशों के 1500 से अधिक विदेशी यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई है. विदेश से आने वाले लोगों के लिए एक फॉर्म भरना अनिवार्य कर दिया गया है. साथ ही साथ कोरोना वायरस की जानकारी के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 104 भी लॉन्च किया गया है.

‘नमस्ते अहमदाबाद’ – विजय नेहरा

अहमदाबाद म्युनिसिपल कार्पोरेशन के आयुक्त विजय नेहरा ने कोरोना वायरस के बढ़ते आतंक को लेकर एक ट्वीट कर लोगों से अपील किया कि हाथ मिलाने के बदले हाथ जोड़कर नमस्ते कहने का आग्रह किया. विजय नेहरा ने ट्वीट कर कहा कि “यह एक बहुत प्रभावी और आसान तरीका है जब हम कोरोना से लड़ने के लिए तैयार हो रहे हैं#NoHandshake #SayNamaste आओ इस संदेश को फैला कर कोरोना वायरस को दूर करें’