Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात सरकार ने ओमीक्रॉन वेरिएंट को रोकने के लिए किया बड़ा फैसला

गुजरात सरकार ने ओमीक्रॉन वेरिएंट को रोकने के लिए किया बड़ा फैसला

0
171

गांधीनगर: कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमीक्रॉम दुनिया के कई देशों में दस्तक दे चुका है. कुछ देशों ने नए संस्करण से प्रभावित देशों के लिए उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जबकि अन्य ने इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए क्वरंटाइन अनिवार्य कर दिया है. इस बीच गुजरात सरकार ने भी इस वेरिएंट को रोकने के लिए बड़ा फैसला किया है.

गुजरात सरकार ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉम से प्रभावित 11 देशों से गुजरात आने वाले लोगों के लिए आरटी-पीसीआर रिपोर्ट को अनिवार्य करने का आदेश दिया है. इन देश से आने वाले लोगों को गुजरात के किसी भी एयरपोर्ट पर उतरते ही RT-PCR रिपोर्ट दिखानी होगी.

नए संस्करण पर चिंताओं के बाद, गुजरात सरकार ने हवाई अड्डों पर उतरने वाले कुछ देशों के यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर अनिवार्य कर दिया है. राज्य सरकार के मुताबिक, यूरोप, ब्रिटेन, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे और हांगकांग के यात्रियों को एयरपोर्ट पर कोरोना की नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी.

गौरतलब है कि नए वेरिएंट की जानकारी सामने आने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट कर दिया है. विदेश में कोरोना वायरस का B.1.1529 नया वेरिएंट मिलने के बाद मंत्रालय ने यह कदम उठाया है. भारतीय INSACOG कोरोना के नये वेरिएंट पर बारीकी से नजर रख रहा है. हालांकि देश में इसकी मौजूदगी का अभी तक पता नहीं चला है. इस बीच मंत्रालय ने कहा कि विदेश से आने वाले लोगों की गहन जांच की जाए.

अहमदाबाद: पति ने पत्नी की बेरहमी से हत्या, सिर्फ चार माह पहले ही हुई थी शादी