Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात सरकार ने किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान, बर्बाद हुई फसल का होगा सर्वे

गुजरात सरकार ने किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान, बर्बाद हुई फसल का होगा सर्वे

0
679
  • किसानों की फसल नुकसान को लेकर हुई कैबिनेट बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय
  • भारी बारिश के बाद बर्बाद हुई फसल का होगा सर्वे
  • अगले 15 दिनों तक सर्वे करने के बाद राज्य सरकार देगी मुआवजा

गांधीनगर: गुजरात में पिछले कुछ दिनों से होने वाली लगातार बारिश के बाद किसानों की फसल बर्बाद हो गई है. कांग्रेस जहां एक तरफ किसानों को फौरन मुआवजा देने की मांग कर सरकार को घेरने की कोशिश कर रही है.

वहीं दूसरी तरफ आज गांधीनगर में किसानों के मसले को लेकर एक महत्वपूर्ण कैबिनेट बैठक आयोजित की गई. जिसमें किसानों के मुद्दे और बर्बाद हुई फसल को लेकर चर्चा की गई.

बैठक के बाद कृषि मंत्री आरसी फाणदू ने का आयोजन कर कहा कि राज्य सरकार बर्बाद हुई फसल को लेकर सर्वे करेगी और किसानों को मुआवजा देगी. (Farmers)

आरसी फाणदू ने कहा,

“बर्बाद हुई फसल का अगले 15 दिनों तक सर्वेक्षण किया जाएगा. सर्वे रिपोर्ट के आधार पर राज्य सरकार किसानों को मुआवजा देगी. राज्य सरकार 33 प्रतिशत से अधिक नुकसान के लिए किसानों को सहायता प्रदान करेगी. वह भी एसडीआरएफ मानकों के अनुसार ही सहायता का भुगतान किया जाएगा.”

यह भी पढ़ें: गुजरात हाईकोर्ट के जज के PA पर हमला, जान से मारने की धमकी

सर्वे का काम पूरा होने के बाद दिया जाएगा मुआवजा (Farmers)

कृषि मंत्री आरसी फणदू ने स्वीकार किया कि लगातार हो रही भारी बारिश से किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है. उन्होंने आगे कहा, “राज्य कृषि विभाग और राजस्व विभाग द्वारा सर्वेक्षण कार्य शुरू करने का आदेश आज कैबिनेट की बैठक में दिए गए हैं.

सरकार अगले 15 दिनों में सर्वेक्षण पूरा होने के बाद सभी प्रभावित किसानों को सहायता प्रदान करेगी. 33 फीसदी से ज्यादा नुकसान होने वाले किसानों की मदद की जाएगी.”

उन्होंने आगे कहा कि इस साल राज्य में 116 प्रतिशत से अधिक वर्षा दर्ज की गई है. किसानों के कुओं से पानी ओवरफ्लो हो गया है. राज्य में अत्यधिक पानी की वजह से दलहनी फसलों को भी नुकसान पहुँचाया है.

लेकिन किसानों को इस पानी की वजह से रवि सीजन और गर्मी के सीजन में काफी फायदा होने की उम्मीद जताई जा रही हैं. (Farmers)

इस साल इतनी बारिश दर्ज की गई है कि किसान अगले दो सालों तक इसका फायदा उठा सकते हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कोरोना की चपेट में आए भाजपा विधायक मधु श्रीवास्तव, कुछ दिन पहले PA की हुई थी मौत