Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात सरकार ने होली से पहले आंगनबाड़ी कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, वर्षों की मांग को किया पूरा

गुजरात सरकार ने होली से पहले आंगनबाड़ी कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, वर्षों की मांग को किया पूरा

0
542

गुजरात विधानसभा में इन दिनों बजट सत्र चल रहा है. गुजरात की बीजेपी सरकार ने अपने बजट में जो वादे किये थे उसे धीरे-धीरे पूरा करते हुए नजर आ रही है. आज विधानसभा में गुजरात के उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री नितिन पटेल ने ऐलान करते हुए कहा कि अब राज्य की 53 हजार से अधिक आंगनबाड़ी में काम करने वाली महिलाओं के वेतन में 300 से 600 रुपये की बढ़ोतरी की है. आंगनबाड़ी वर्कर लंबे समय से वेतन बढ़ोतरी की मांग कर रही थीं. और अपनी मांग को लेकर कई बार आंदोलन भी किया था.

गुजरात के उप मुख्‍यमंत्री व वित्त मंत्री नितिन पटेल ने आज विधानसभा में नियम 44 के तहत सदन में घोषणा करते हुए बताया कि राज्‍य की आंगनबाड़ी, मिनी आंगनबाड़ी में काम करने वाली महिला कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी का फैसला किया गया है. आंगनबाड़ी में काम कर रही 50 हजार से अधिक महिला कर्मचारियों को अब 7800 रुपये मासिक मानद वेतन मिलेगा पहले उन्‍हें 7200 रुपये मिला करते थे. सरकार ने 600 रुपये प्रतिमाह की बढ़ोतरी की है. इसके अलावा मिनी आंगनबाड़ी में काम करने वाली कर्मचारियों के वेतन में 300 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. अब उन्हें मासिक 4400 रुपये मिलेंगे.

सरकार ने घोषणा की है कि इससे राज्य की 53 हजार से अधि‍क आंगनबाड़ी कर्मचारियों को लाभ होगा. सरकार ने वेतन बढ़ोतरी को मार्च, 2019 से लागू करने की घोषणा की है. एक साल के एरियर का सरकार तीन किश्‍त में भुगतान करेगी. गुजरात सरकार की तिजोरी पर इस वेतन बढ़ोतरी से 112 करोड़ रुपये का अतिरिक्‍त भार पड़ने की उम्मीद जताई जा रही है.

चिंताजनक: गुजरात में जंगल का राजा शेर भी नहीं सुरक्षित, 2 वर्षों में 261 की मौत