Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात सरकार की अनोखी पहल, वैश्निक स्तर पर ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’अभियान को सफल बनाने कोशिश

गुजरात सरकार की अनोखी पहल, वैश्निक स्तर पर ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’अभियान को सफल बनाने कोशिश

0
456

विशाल मिस्त्री, राजपिपणा: भारत सरकार देश भर में महिला सशक्तिकरण को लेकर अलग-अलग तरीका का अभियान चला रही है. इस अभियान के तहत ग्रामीण इलाकों में ज्यादा फोकस किया जा रहा है जहां पर लड़कियों की पढ़ाई को बीच में रोककर या तो उनके हाथ पीले कर दिये जाते हैं या फिर घर की जिम्मेदारियों के बोझ के तले उनकी पढ़ाई और कुछ कर गुजरने की इच्छा को दबा दिया जाता है. ऐसे में सरकार ग्रामीण इलाकों तक इसके प्रति लोगों को जागरुक बनाने के लिए कई एनजीओ की मदद लेती है, लेकिन गुजरात सरकार ने “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” को लेकर लोगों में वैश्विक जन जागरुकता लाने का एक अनोखा प्रयास किया है.

नर्मदा जिला के केवड़िया में दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के निर्माण के बाद देश विदेश से पर्यटक यहां आते हैं. “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” अभियान का संदेश वैश्विक स्तर पर पहुंचाने के मकसद को लेकर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, को “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” अभियान की शुरुवात की गई है. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर लेजर शो के जरिये इस अभियान को वैश्विक स्तर पर पहुंचाने की कोशिश की गई है.

लेजर शो के दौरान स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की प्रतिमा पर लेजर लाइट के माध्यम से अध्ययन करने वाली कई लड़कियों का चित्र प्रदर्शित कर टूरिस्टों में महिला सशक्तिकरण “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” के इस अभियान को आम किया जा रहा है. लेजर शो देखने वाले लोग भी प्रशासन के इस पहल की तारीफ कर रहे हैं.