Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात हाईकोर्ट में प्रायोगिक आधार पर वर्चुअल सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू

गुजरात हाईकोर्ट में प्रायोगिक आधार पर वर्चुअल सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू

0
548

अहमदाबाद: कोरोना महामारी की शुरुआत से गुजरात उच्च न्यायालय में मामलों की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की जा रही है.

ऐसे में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार गुजरात उच्च न्यायालय की वीडियो कॉन्फ्रेंस सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग प्रायोगिक आधार पर शुरू की गई है.

26 अक्टूबर से प्रायोगिक आधार पर मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली अदालत की सुनवाई को यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम किया गया.

पहली बार सुनवाई का लाइव प्रसारण

गुजरात उच्च न्यायालय द्वारा जारी एक परिपत्र में कहा गया कि वीडियो कॉन्फ्रेंस सुनवाई के दौरान खुली अदालत की अवधारणा को लागू किया गया है.

ताकि जो व्यक्ति मामले की सुनवाई देखना चाहता है वह वीडियो कॉन्फ्रेंस से अदालत की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग देख सके. गुजरात हाईकोर्ट में दाखिल एक पीआईएल पर सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग की मांग की गई थी.

परिणाम देखने के बाद आगे लिया जाएगा फैसला

गुजरात उच्च न्यायालय ने इस पीआईएल के जवाब में कहा था कि इस दिशा में काम किया जा रहा है. मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली प्रथम अदालत की वर्जुअल कार्यवाही प्रायोगिक आधार पर लाइव स्ट्रीम की जा रही है.

जिसका लिंक उच्च न्यायालय की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है. वर्चुअल सुनवाई की प्रायोगिक लाइव स्ट्रीमिंग के परिणाम के बाद इसे जारी रखने के बारे में निर्णय लिया जाएगा.

अहमदाबाद निरमा विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले एक छात्र ने पीआईएल दाखिल कर मांग किया था कि वर्चुअल सुनवाई में मामले के साथ जुड़े वकीलों को ही लिंक दिया जाता है.

जिसकी वजह से कानून की पढ़ाई करने वाले छात्र, मीडियाकर्मी और जनता सुनवाई को देख नहीं सकती.

जिसके बाद अदालत ने खुली अदालत के सिद्धांतों और न्याय तक पहुंच रखने के लिए अदालती कार्यवाही को लाइव स्ट्रीमिंग करने का आदेश दिया था.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

आयुष्मान भारत में गुजरात की ‘माँ’ और ‘माँ वात्सल्य कार्ड’ योजना का विलय