Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात: भू-माफियाओं के खिलाफ कड़ा कानून, अवैध जमीन पर कब्जा करने वालों को सख्त सजा

गुजरात: भू-माफियाओं के खिलाफ कड़ा कानून, अवैध जमीन पर कब्जा करने वालों को सख्त सजा

0
301

गांधीनगर: गुजरात में आज से भू-माफियाओं के खिलाफ सख्त कानून लागू किया गया है. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन कर इसकी घोषणा की. Gujarat land mafia law

लैंड ग्रेबिंग प्रोहिबिशन एक्ट-2020 के तहत दर्ज मामलों का अदालत 6 महीने के भीतर फैसला सुनाएगी. इतना ही नहीं इसके लिए प्रत्येक जिले में विशेष अभियान चलाया जाएगा.

पहली बार है यह कानून गुजरात में लागू किया गया है. अवैध भूमि हड़पने वालों को इस कानून के तहत 10 से 14 साल की सजा हो सकती है.

गुजरात के भू-माफियाओं पर कसा शिकंजा Gujarat land mafia law

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य में सरकारी, आम किसानों, निजी स्वामित्व के साथ-साथ सार्वजनिक ट्रस्टों और मठों पर अवैध रूप से कब्जा करने वाले भू-माफियाओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए गुजरात लैंड ग्रैबिंग निषेध अधिनियम के नियमों और कानूनों के सख्त कार्यान्वयन की घोषणा की है.

मंत्रिमंडल से मंजूरी मिलने के बाद इस बिल को राज्यपाल के पास भेजा गया था. राज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद अब यह विधेयक एक अधिनियम बन गया है.

इस कानून से किसानों को मिलेगा इंसाफ Gujarat land mafia law

इस सिलसिले में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री रूपाणी ने कहा कि गुजरात सरकार गरीब-किसान-आम आदमी के प्रति पारदर्शी, संवेदनशील और चिंतित है.

इसीलिए ऐतिहासिक फैसला लिया है और बुधवार 16 नवंबर 2020 से भूमि हथियाने वाले इस कानून को सख्ती से लागू करने का फैसला किया है. Gujarat land mafia law

मुख्यमंत्री विजयभाई रूपाणी ने इन कानून के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि किसानों की जमीन भू-माफियाओं द्वारा हड़पने की शिकायत हमारे सामने आ चुकी थी.

जिसकी वजह से राज्य सरकार ने इस सख्त आपराधिक कानून को लागू किया है. भू-माफियाओं को सबक सिखाने और किसानों को इंसाफ दिलाने के लिए यह कानून लागू किया है.

कानून के तहत 10 से 14 साल की होगी सजा Gujarat land mafia law

सरकार भू-माफिया या फिर अवैध भूमि कब्जाने की ऐसी आपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों को नहीं छोड़ेगी. राज्य सरकार राज्य में भूमि हथियाने की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए प्रतिबद्ध है.

इस नए कानून को लागू करना मील का पत्थर साबित होगा. इस कानून के सख्त दंडात्मक प्रावधानों के कारण, मूल्यवान भूमि को जब्त करने की गंभीर घटनाओं पर रोक लगाया जाएगा.

इतना ही नहीं नए कानून से भू-माफियाओं में डर का माहौल पैदा होगा. Gujarat land mafia law

कानून के तहत, अपराधी को दोषी पाए जाने पर न्यूनतम दस साल और अधिकतम चौदह साल की कैद की सजा मिल सकती है. इतना ही नहीं जमीन की जंत्री के मुताबिक जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

गौरतलब है कि इससे पहले गुजरात सरकार गुंडा एक्‍ट, ऑर्गेनाइज्ड क्राइम एक्‍ट व एंटी करप्‍शन के मामलों पर रोक लगाने के लिए कई सख्‍त कानून बना चुकी है. Gujarat land mafia law

अब इस नए कानून को लागू कर गुजरात के लोगों को अपराधी और भूमाफियाओं के चंगुल आजाद कराने के लिए नई पहल की है. Gujarat land mafia law

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

किसान आंदोलन कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और वामपंथ से प्रेरित: सीआर पाटिल