Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात के कोरोना के मामलों में सबसे बड़ी उछाल, 1410 नए मरीज मिले

गुजरात के कोरोना के मामलों में सबसे बड़ी उछाल, 1410 नए मरीज मिले

0
351

गुजरात (Gujarat) में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. धीरे-धीरे अब कोरोना के कुल मामले एक लाख 20 हजार को पार कर गए हैं. शुक्रवार को राज्य में कोरोना की अब तक की सबसे बड़ी उछाल देखने को मिली जिसके बाद गुजरात (Gujarat) में कोरोना के कुल मामले 1,20,498 पर पहुंच गए.

बीते 24 घंटे में गुजरात (Gujarat) में कोरोना के 1,410 नए मामले दर्ज किए गए हैं. महामारी के बाद से राज्य में एक दिन में दर्ज किए जाने वाले यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है.  इससे पहले गुजरात (Gujarat) में लगातार 16 दिनों तक 1,300 से अधिक मामले दर्ज किए गए.

हालांकि राज्य में कोरोना को मात देने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. बीते 24 घंटे में 1293 मरीजों को कोरोना को मात दी. इसके साथ ही रिकवरी रेट बढ़कर 83.90% तक पहुंच गई है. राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 16,108 है जिनमें से से 97 वेंटिलेटर पर हैं.

24 घंटे में 16 की मौत

वहीं प्रदेश में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. गुजरात (Gujarat) में कोरोना के कारण 24 घंटों में 16 लोगों की मौत हो गई. इसमें से चार-चार राजकोट और सूरत में जबकि तीन-तीन अहमदाबाद और वडोदरा में दर्ज किए गए. गांधीनगर में दो मौतें दर्ज की गईं. इसके साथ गुजरात (Gujarat) में कोरोना से मौतों की कुल संख्या 3,289 पहुंच गई है.

यह भी पढ़ें: कोरोना की चपेट में आए गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल

तीन नई मौतों के साथ अहमदाबाद में कोरोना के कारण जान गंवाने वालों की संख्या 1,776 हो गई है. वहीं सूरत में मरने वालों की संख्या बढ़कर 721 हो गई है, जबकि वडोदरा में 160 और गांधीनगर में 70 लोगों की जान जा चुकी है.

सूरत सिटी में 176 नए मामले दर्ज किए गए जबकि अहमदाबाद नगर निगम क्षेत्र में 152 नए मामले सामने आए. वडोदरा और गांधीनगर निगमों में क्रमशः 94 और 23 मामले दर्ज किए गए.

राज्य ने पिछले 24 घंटों में 69,077 कोरोना टेस्ट किए गए. महामारी के बाद से राज्य ने 36 लाख से अधिक कोरोना टेस्ट हो चुके हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री संक्रमित

उधर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल कोरोना की चपेट में आ गए हैं. 92 वर्षीय पूर्व मुख्यमंत्री की देखभाल करने वाले उनके दोनों सहयोगी कोरोना की चपेट में आ गए थे. इसके बाद केशुभाई पटेल भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं. कोरोना संक्रमित होने के बाद उन्हें गांधीनगर में स्थित सरकारी बंगले में होम क्वारंटाइन कर दिया गया है. उनकी हालत फिलहाल स्थित बताई जा रही है. इलाज के लिए उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा या नहीं इसे लेकर अभी तक निर्णय नहीं किया गया है.

केशुभाई के साथ पिछले ढाई दशक से ज्यादा समय से साये की तरह साथ रहने वाले उनके सहयोगी शेतल पंड्या की भी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल को गांधीनगर में उनके सरकारी बंगले क्वरंटाइन कर दिया गया.

देश में कोरोना का हाल

शुक्रवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटों में 96,424 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं इस दौरान कोरोना की वजह से एक बार फिर से 1174 लोगों की मौत दर्ज की गई जिसके बाद देश में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 52 लाख के पार पहुंच गई है.

वहीं इस वायरस की वजह से 84 हजार से ज्यादा लोगों की मौत दर्ज की गई है. इससे पहले 16 सितंबर को रिकॉर्डतोड़ 97,894 नए मामले सामने आए थे. भारत में कोरोना के बढ़ते कहर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां 16वें दिन एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत दर्ज की गई है. हालांकि सक्रिय मामलों की संख्या में लगातार कमी आ रही है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें