Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात में ओमीक्रॉन वेरिएंट का शंकास्पद केस, अफ्रीका से लौटा था संक्रमित पर्यटक

गुजरात में ओमीक्रॉन वेरिएंट का शंकास्पद केस, अफ्रीका से लौटा था संक्रमित पर्यटक

0
135

गांधीनगर: क्या ओमीक्रॉन की गुजरात में एंट्री हो गई है? कोरोना के नए वेरिएंट से सबसे ज्यादा प्रभावित अफ्रीका से गुजरात के जामनगर लौटे एक पर्यटक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद ओमीक्रॉन संबंधी रिपोर्ट के लिए सैम्पल को पुणे स्थित लेबोरेटरी में भेज दी गई है.

गौरतलब है कि हाई रिस्क वाले देश से गुजरात के जामनगर आए शख्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से हड़कंप मच गया है. इसलिए आशंका जताई जा रही है कि क्या गुजरात में कोरोना के नए वेरिएंट की एंट्री हो चुकी है. संक्रमित को तत्काल इलाज के लिए जामनगर के गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल में रेफर कर दिया गया है. संक्रमित परिवार के सभी लोगों को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आईसोलेशन में रखा है.

WHO ने दिया ‘ओमीक्रॉन’ नाम

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नए वेरिएंट को लेकर सभी देशों को चेतावनी दी है. WHO की तकनीकी सलाहकार समूह ने बीते दिनों समीक्षा बैठक में कहा कि कोविड-19 का नया संस्करण अत्यधिक संक्रामक है. WHO इसे सबसे चिंताजनक प्रकार के रूप में दिखाने की अनुशंसा करता है. समीक्षा बैठक के बाद WHO ने इस वायरस को ओमीक्रॉन नाम दिया है.

इस वेरिएंट का सबसे पहले केस साउथ अफ्रीका में दर्ज किया गया था. वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि कोविड का टीका नए संस्करण पर अप्रभावी साबित हो सकता है, संक्रमण की दर बहुत तेज हो सकती है और रोगियों में गंभीर लक्षण देखे जा सकते हैं. वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि इस नए वेरिएंट में कम से कम 10 म्यूटेशन हैं. जबकि डेल्टा में सिर्फ दो तरह के म्यूटेशन देखे गए थे.

गुजरात के तट से टकराएगा ‘चक्रवाती तूफान जवाद’, मौसम विभाग ने दी चेतावनी