Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात में बिजली कटौती की अफवाहों पर MGVCL का बड़ा खुलासा

गुजरात में बिजली कटौती की अफवाहों पर MGVCL का बड़ा खुलासा

0
633

गांधीनगर: बीते कुछ दिनों से पूरा देश कोयला संकट से जूझ रहा है. इसकी वजह से दिल्ली, बिहार, मध्य प्रदेश जैसे कई राज्यों में मौजूद पावर प्लांट के पास बिजली बनाने के लिए सिर्फ चंद दिनों का ही कोयला बचा है. इस बीच केंद्र ने दावा किया है कि कोयले की कमी बिल्कुल भी नहीं है. गुजरात भी कोयला संकट से अछूता नहीं रहा है. गुजरात में बिजली कटौती से सबसे ज्यादा परेशान किसान है. इसलिए किसानों ने बिजली कटौती का पुरजोर विरोध किया है. जिसकी वजह से MGVCL ने गुजरात में बिजली कटौती की अफवाहों का खुलासा किया है.

MGVCL के एमडी तुषार भट्ट ने इस सिलसिले में जानकारी देते हुए कहा कि राज्य में बिजली कटौती की अफवाहें फैल रही हैं. राज्य में बिजली कटौती की कोई स्थिति नहीं है. फिलहाल स्थिति पिछले हफ्ते के मुकाबले काफी बेहतर है. एक-दो दिन में सब कुछ सामान्य हो जाएगा.

वर्तमान में शाम को 30 मिनट के लिए बिजली कटौती की जाती है. किसानों के लिए एक शेड्यूल बनाया गया है. हम सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक बिजली देते हैं. किसान इस समय 30 मिनट से सिर्फ प्रभावित हो रहे हैं.

गुजरात के लिए हम अलग-अलग जगहों से कोयला खरीदते हैं. फिलहाल कोयले की कोई कमी नहीं है. मध्य गुजरात को रोजाना 1600 मेगावाट बिजली की जरूरत है. एक निजी आपूर्तिकर्ता से भी बिजली खरीदी जा रही है. इसलिए न तो आज बिजली कटौती की संभावना है और न ही भविष्य में. लेकिन सवाल यह उठता है कि निजी आपूर्तिकर्ता से बिजली खरीदने के बाद क्या किसानों को सरकारी दाम में ही बिजली मुहैया करवाई जाएगी?

अहमदाबाद: महंगाई की दोहरी मार, अदाणी गैस ने फिर बढ़ाई CNG की कीमतें