Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात में अगले 24 घंटों में बारिश का पूर्वानुमान, कच्छ के मौसम में बदलाव

गुजरात में अगले 24 घंटों में बारिश का पूर्वानुमान, कच्छ के मौसम में बदलाव

0
729
  • गुजरात में मानसून सीजन की विदाई के बाद फिर होगी बारिश की एंट्री
  • मौसम विभाग का पूर्वानुमान अगले 24 घंटों में होगी बारिश
  • बारिश की वापसी से किसानों की फसल नुकसान होने की उम्मीद

भुज: गुजरात में एक बार फिर से बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जारी किया है. इस बीच जानकारी सामने आ रही है कि अरब सागर में बनाने वाले वेल मार्क लो प्रेशर की वजह से कच्छ का माहौल अचानक बदल गया.

कच्छ के भुज, भचाऊ और अंजार में भारी बारिश हुई. मिली जानकारी के अनुसार दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के तटीय इलाकों में हल्की बारिश की संभावना अभी भी बनी हुई है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान अगले 24 घंटों में होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार गुजरात में लंबे विराम के बाद एक बार फिर से बारिश की एंट्री हुई है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में भारी बारिश का अनुमान लगाया था.

मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, अरब सागर में बनने वाले वेल मार्क लो प्रेशर जो उत्तर महाराष्ट्र के समुद्र में सक्रिय है. बारिश के पूर्वानुमान के बाद राज्य में सभी बंदरगाहों पर तीन नंबर चेतावनी का संकेत लगा दिया गया.

साथ ही साथ मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने का निर्देश भी दिया गया है.

कच्छ के मौसम में बदलाव

मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर में वेल मार्क लो प्रेशर के सक्रिय होने के 24 घंटे के भीतर डिप्रेशन में बदल जाएगा. जिसकी वजह से हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद जताई जा रही है.

तटीय क्षेत्र में 55 से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. इसलिए मछुआरों से कहा गया है कि वे समुद्र में इस दौरान जाने से बचे.

एहतियात के तौर पर कांडला बंदरगाह सहित सभी बंदरगाहों पर तीन नंबर का सिग्नल लगा दिया गया है. बारिश के पूर्वानुमान को लेकर एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बीच भचाऊ और अंजार जिलों में मौसम बदल गया. भचाऊ में भारी बारिश के बाद जगह-जगह पर पानी जमा हो गया है. भचाऊ के ललियाना में भारी बारिश की सूचना मिली है.

जिसके बाद भुज का अधिकतम तापमान कल के मुकाबले एक डिग्री कम दर्ज किया गया है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मायावती के बाद प्रियंका गांधी ने हाथरस DM की भूमिका पर खड़ा किया सवाल, कार्रवाई की मांग