Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात: रिलायंस जामनगर में बनाएगी दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर, सरकार ने दी मंजूरी

गुजरात: रिलायंस जामनगर में बनाएगी दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर, सरकार ने दी मंजूरी

0
409

जामनगर: रिलायंस इंडस्ट्रीज गुजरात के जामनगर में दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर बनाने जा रही है. इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार से मंजूरी मिल गई है. Gujarat Reliance Zoo

दोनों सरकारों से मंजूरी मिलने के बाद, रिलायंस इंडस्ट्रीज अब 280 एकड़ में दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर बनाने की परियोजना पर काम कर रही है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अनुसार, कोरोना महामारी के कारण परियोजना के शुभारंभ में देरी हुई है. हालांकि अब इसे 2 साल में पूरा किया जाएगा.

चिड़ियाघर को “ग्रीन्स जूलॉजिकल, रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन किंगडम” के रूप में जाना जाएगा.

गुजरात में रिलायंस बनाएगी दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर Gujarat Reliance Zoo

इस बारे में जानकारी देते हुए आरआईएल के निदेशक परिमल नथवाणी ने कहा, “हमने इस परियोजना पर काम शुरू कर दिया है. यह चिड़ियाघर दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर होगा, जो सिंगापुर में बने चिड़ियाघर से भी बड़ा होगा.

दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर 3000 एकड़ में बनाया जाएगा. आने वाले दिनों में इस चिड़ियाघर का महत्व सिंगापुर से भी अधिक होगा. इस चिड़ियाघर में विभिन्न प्रजातियों जीव-जंतुओं को भी रखा जाएगा.”

चिड़ियाघर में सभी जानवरों के लिए एक अलग सेक्शन होगा. जिसमें फॉरेस्ट ऑफ इंडिया, फ्रॉग हाउस इंसेक्ट, लाइव ड्रैगन लैंड, एग्जॉटिका आइलैंड वाइल्डट्रेल्स ऑफ गुजरात एक्वाटिक किंगडम नामक सेक्शन बनाया जाएगा.

यहां सभी जानवरों को उनके अनुरूप वातावरण प्रदान किया जाएगा.

3000 एकड़ में बनाया जाएगा चिड़ियाघर  Gujarat Reliance Zoo

अगर हम यहां रखे जाने वाले जानवरों की प्रजातियों के बारे में बात करे, तो मुख्य आकर्षण बार्किंग डियर्स, फिशिंग केट्स, स्लोथ बीयर्स, कोमोडो ड्रेगन्स होंगे. Gujarat Reliance Zoo

इसके अलावा अफ्रीकी शेर, पैंथर, तेंदुआ, जिराफ, अफ्रीकी हाथी जैसे जानवर को भी रखा जाएगा. उसी तरह 350 प्रजातियों की मछलियों को लोगों को देखने के लिए रखा जाएगा.

1973 में बना था सिंगापुर चिड़ियाघर

गौरतलब है कि 1973 में सिंगापुर में चिड़ियाघर को वहां की सरकार ने स्थापित किया था. यह चिड़ियाघर लगभग 69 एकड़ में फैला हुआ है. जहां हर साल लाखों पर्यटक इस चिड़ियाघर को देखने आते हैं.

इस चिड़ियाघर में दुनिया भर के सभी प्रकार के पशु और पक्षी देखे जा सकते हैं. इसकी सुरक्षा और देखभाल के लिए हर साल करोड़ों रुपये खर्च किए जाते हैं. Gujarat Reliance Zoo

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

क्या उत्तर प्रदेश के बाद गुजरात में ‘लव जिहाद’ के खिलाफ बनेगा कानून?