Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात सरकार का ऐलान, 21 सितंबर से राज्य में नहीं खुलेंगे स्कूल

गुजरात सरकार का ऐलान, 21 सितंबर से राज्य में नहीं खुलेंगे स्कूल

0
206

गुजरात सरकार ने बुधवार को ऐलान किया कि राज्य में 21 सितंबर से स्कूलों (School) को नहीं खोला जाएगा. सूबे के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में गांधीनगर में हुई कैबिनेट बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया.

इससे पहले केंद्र ने राज्यों को 21 सितंबर से कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूलों (School) को फिर से खोलने की अनुमति दी थी. हालांकि इसके लिए सभी सुरक्षा मानदंड़ों का पालन करना अनिवार्य बताया गया है.

गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडासमा ने बुधवार को कहा कि स्कूल (School) 21 सितंबर से नहीं खुलेंगे. उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना के ताजा मामलों को देखते हुए छात्रों के हित में यह निर्णय लिया गया है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली दंगे की चार्जशीट में शरजील इमाम और उमर खालिद के नाम नहीं

सरकार के इस फैसले के बाद अब वे अभिभावक राहत की सांस ले सकते हैं जिन्होंने स्कूल (School) दोबारा खोले जाने पर अपने बच्चों के संक्रमण से खतरे को लेकर चिंता जताई जाहिर की थी.

दिवाली के बाद होना था फैसला

सरकार ने पहले कहा था कि स्कूलों (School) को दोबारा खोला जाएगा या नहीं, इस पर फैसला दीवाली के बाद लिया जाएगा. राज्य ने स्कूलों से यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है कि वे ऑनलाइन शिक्षा के लिए भी केवल 50% कर्मचारियों के साथ काम करें.

गौरतलब है कि मार्च में पूरे देश में लागू लॉकडाउन के बाद से स्कूल (School) बंद पड़े हैं. अब तक कक्षाएं ऑनलाइन और टेलीविजन के माध्यम से आयोजित की जा रही हैं. राज्य सरकार बंद होने के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए स्कूल के पाठ्यक्रमों को कम करने के बारे में विचार कर रही है.

गुजरात में कोरोना के हालात

मालूम हो कि गुजरात में कोरोना लगातार बढ़ रहे हैं. प्रदेश में नए मामलों के साथ-साथ मरने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. गुजरात (Gujarat) में मंगलवार को 1349 नए मामले सामने आए हैं जबकि इस दौरान 17 लोगों की मौत हुई.

इसके साथ ही गुजरात (Gujarat) में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 1,16,345 पहुंच गई है. राज्य में पिछले 14 दिनों से लगातार 1,300 से अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं.

राज्य में रिकवरी रेट 82.84% हो गई है. वहीं राज्य में फिलहाल 16,389 सक्रिय मामले हैं जिनमें से 96 वेंटिलेटर पर हैं. कोरोना के कारण गुजरात (Gujarat) में 17 और लोगों की मौत हो गई. इसमें से पांच सूरत में जबकि चार अहमदाबाद में हुईं. वहीं जामनगर में तीन और वडोदरा में दो मौतें हुईं. गांधीनगर, राजकोट और महिसागर में एक-एक मौत लोगों की मौत की खबरें हैं. इसके साथ, कुल गुजरात (Gujarat) में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा 3,247 तक पहुंच गया है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें