Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात यूनिवर्सिटी में आयोजित होने वाली ऑनलाइन परीक्षा MCQ पर आधारित होगी

गुजरात यूनिवर्सिटी में आयोजित होने वाली ऑनलाइन परीक्षा MCQ पर आधारित होगी

0
315

अहमदाबाद: कोरोना महामारी की वजह से दिसंबर में आयोजित होने वाली गुजरात यूनिवर्सिटी की ओर से आयोजित परीक्षा को स्थगित कर दी गई है.

लेकिन अब यूनिवर्सिटी ने फैसला किया है कि परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी और परीक्षा के सवाल MCQ पद्धति पर आधारित होगी. Gujarat university exam

MCQ पद्धती पर आधारित होगी ऑनलाइन परीक्षा

गुजरात उच्च न्यायालय द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार, ऑनलाइन परीक्षा बहु विकल्प पद्धति के हिसाब से होगा. MCQ में दिए गए विकल्पों में से केवल एक विकल्प चुनना होगा.

बीए सेमेस्टर -5, बी.कॉम सेमेस्टर -5, बीबीए सेमेस्टर-5, एम.ए. सेमेस्टर -3, एम.कॉम और एम.एससी सेमेस्टर -3 के छात्र जो ऑनलाइन परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहते हैं.

उन्हें 15 दिसंबर तक अपना विकल्प चुनना होगा. जबकि अन्य छात्रों के लिए ऑफलाइन परीक्षा की व्यवस्था की जाएगी.

ऑनलाइन परीक्षा के लिए खुद करनी होगी व्यवस्था Gujarat university exam

छात्र ऑनलाइन परीक्षा के लिए सुविधाजनक स्थान पर बैठ सकेंगे. हालाँकि, लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल या टैबलेट सहित उपकरणों के साथ विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम और रनिंग कंडीशन में एक वेबकैम की आवश्यकता होगी.

इसके अलावा इंटरनेट की स्पीड भी 1 एमबीपीएस से ज्यादा और मोबाइल में 4 जी नेटवर्क होना जरूरी है. छात्र परीक्षा के दौरान इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए जिम्मेदार होगा.

जिन छात्रों के पास ऐसी सुविधाएं नहीं हैं वह ऑफ़लाइन दे सकेंगे. Gujarat university exam

ऑनलाइन परीक्षा अभ्यास के लिए अंतिम परीक्षा से पहले एक ऑनलाइन मॉक टेस्ट लिया जाएगा और यह अनिवार्य है. Gujarat university exam

छात्र नामांकन संख्या, मोबाइल नंबर और अन्य विवरण दर्ज करके ऑनलाइन परीक्षा के लिए पंजीकरण करा सकेंगे. एक बार चुने जाने के बाद, चयन को बदला नहीं जा सकता.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

वडोदरा: कोलियाद गांव के तालाब में डूबने से एक ही परिवार के 3 बच्चों की मौत