Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात में सर्दी का सितम, नलिया में 2.5 डिग्री दर्ज हुआ न्यूनतम तापमान

गुजरात में सर्दी का सितम, नलिया में 2.5 डिग्री दर्ज हुआ न्यूनतम तापमान

0
467

उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में बढ़ती ठंड अब गुजरात (Gujarat Weather) में भी अपना असर दिखा रही है. राज्य (Gujarat Weather) के कच्छ जिले के नलिया में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री दर्ज किया गया जो गुरुवार के मुकाबले 6 डिग्री कम है. यह मौसम का सबसे कम तापमान है. मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार को नालिया में ठंड बढ़ने का अनुमान भी जताया है.

राज्य (Gujarat Weather) के अधिकांश भागों में पिछले दो दिनों से ठंडी हवाओं के कारण सर्दी का जोर बढ़ गया है. अहमदाबाद शहर में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेन्टीग्रेड दर्ज किया गया जो गुरुवार की तुलना में लगभग एक डिग्री कम है.

यह भी पढ़ें: टीएमसी के कई नेता हुए भाजपा में शामिल, शाह बोले- दीदी यह तो सिर्फ आगाज है

सौराष्ट्र में भी बढी ठंड

राज्य (Gujarat Weather) में सबसे कम न्यूनतम तापमान कच्छ के नलिया का रहा. शुक्रवार को नलिया में न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री दर्ज किया गया जो इस मौसम में सबसे कम है. इसके अलावा सौराष्ट्र के सबसे बड़े शहर राजकोट, कच्छ के कंडला एयरपोर्ट और उत्तर गुजरात के डीसा में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे चला गया.

सर्दी का जोर बढऩे के कारण राज्यभर (Gujarat Weather) में लोग गर्म कपड़ों में नजर आ रहे हैं. आणंद शहर में भी शुक्रवार को सबसे कम तापमान रहा. इसके अलावा वडोदरा में न्यूनतम तापमान 13.8 और सूरत में 15.6 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा.

दिल्ली में टूटा रिकॉर्ड

उत्तर भारत के अधिकतर शहर शीत लहर (Cold Wave) की चपेट में हैं. दिल्ली-एनसीआर में 4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) ने सर्दी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक मैदानी राज्यों में ठंड जो सितम ढा रही है, उसकी मुख्य वजह पहाड़ों पर भारी बर्फबारी है.

उत्तरी भारत के ज्यादातर हिस्सों में औसत न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड किया गया. तापमान में गिरावट के साथ कंपाने वाली सर्दी का प्रकोप बढ़ रहा है. दरअसल, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में जबरदस्त बर्फबारी हो रही है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पहाड़ों पर जितनी बर्फबारी होगी, मैदानों में उतनी ही ठंड बढ़ेगी.

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री रहा. वहीं इसने 10 साल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. इससे पहले 2011 में 16 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री था. दिसंबर के आखिर तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें