Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात बेमौसम बारिश: CM रूपाणी ने कहा सर्वे कर किसानों को दिया जाएगा मुआवजा

गुजरात बेमौसम बारिश: CM रूपाणी ने कहा सर्वे कर किसानों को दिया जाएगा मुआवजा

0
412

भरूच: गुजरात में पिछले दो दिनों से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. बेमौसम होने वाली बारिश की वजह से किसानों को भारी पैमाने पर नुकसान होने की उम्मीद जताई है.

एसे में भरुच पहुंचे राज्य के मुख्यमंत्री ने आज बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि बेमौसम बारिश की वजह से खेतों में खड़ी फसलों को काफी नुकसान हुआ है. Gujrat farmer compensation

रूपाणी ने कहा कि बैमौसम बारिश की वजह से किसानों को हुए नुकसान का सर्वे राज्य सरकार कराएगी उसके बाद किसानों को उचित मुआवजा दिया जाएगा.

राजनीतिक दल किसानों को कर रहे हैं गुमराह

दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष किसानों को गुमराह कर रही है. किसान आंदोलन के बहाने विपक्षी दल अपनी-अपनी राजनीतिक रोटी सेंक रहे हैं.

किसानों भारत बंद को कामयाब नहीं होने दिया इसे देखकर ऐसा लगता है कि किसान तीनों नए कृषि कानून का समर्थन कर रहे हैं.

बेमौसम बारिश से किसान परेशान  Gujrat farmer compensation

उल्लेखनीय है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से सूरत, नवसारी और चिखली में बिन मौसम बारिश शुरू हो गई है. मौसम के बदले मिजाज की वजह से गुजरात के किसानों में चिंता का माहौल फेल गया है.

सर्दियों की सीजन उगाए जाने वाले गेहूं, जीरा, चना, मटर और हरी सब्जियों को भारी नुकसान की उम्मीद जताई जा रही है. Gujrat farmer compensation

राजकोट, भावनगर, अमरेली, मोरबी, जामनगर, जूनागढ़ और सौराष्ट्र के कई अन्य हिस्सों में बेमौसमी बारिश हुई. परिणामस्वरूप, राजकोट के सौराष्ट्र की सबसे बड़ी मार्केट यार्ड में रखी मूंगफली को भारी नुकसान पहुंचा है.

मूंगफली को बेचने के लिए खुले मैदान में रखा गया था. यहां अनुमानित 1 लाख बोरी मूंगफली को नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा, सौराष्ट्र के कई जिलों में कपास, मक्का, गेहूं, जीरा आदि फसलों को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है. Gujrat farmer compensation

जबकि उत्तर गुजरात में बारिश के कारण अरंडी, कपास, चना और जीरा जैसी रवि की फसलों को नुकसान होने का अंदेशा है.

दूसरी ओर मध्य गुजरात के आणंद जिले में बेमौसमी बारिश ने तंबाकू की फसल को नुकसान पहुंचाया है. Gujrat farmer compensation

गुजरात कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा ने भी बेमौसम बारिश के कारण किसानों को हुए नुकसान का सर्वे कराकर मुआवजा देने की मांग की थी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2002 गोधरा कांड: हाईकोर्ट ने आरोपी फारूक भाणा को दी अंतरिम जमानत