Gujarat Exclusive > देश-विदेश > हज पर जाने वाले भारतीयों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, मुख्तार अब्बास ने किया ऐलान

हज पर जाने वाले भारतीयों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, मुख्तार अब्बास ने किया ऐलान

0
329

इस बार हज (Haj) यात्रा पर जानेवाले भारतीयों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. इस बात की घोषणा केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने की. साउथ मुंबई के हज (Haj) हाउस में हज कमेटी ऑफ इंडिया और हज ग्रुप ऑर्गेनाइजर्स की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद नकवी ने इसकी जानकारी दी. इस साल हज जुलाई में होगी.

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हज (Haj) करने जाने वालों के लिए आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 10 जनवरी है. उन्होंने कहा कि अब तक आए आवेदन में से 50 फीसदी आवेदनकर्ता महिलाएं हैं और 700 से ज्यादा महिलाओं ने मेहरम कैटगरी के तहत आवेदन दिया है. बता दें कि मेहरम कैटगरी के तहत साल 2020 में करीब 2100 से ज्यादा महिलाओं ने आवेदन किया था.

यह  भी पढ़ें: ओडिशा: राउरकेला स्टील प्लांट में जहरीली गैस का रिसाव, 4 मजदूरों की मौत

इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए केवल 10 जगहों से उड़ानें रवाना होंगी. इनमें अहमदाबाद, बंगलूरू, कोच्चि, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर शामिल हैं. कोरोना महामारी के चलते पिछले साल जून में सऊदी अथॉरिटीज ने इस की घोषणा की थी कि बाहरी लोगों को सऊदी अरब में हज (Haj) के लिए आने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

उम्रदराज महिलाओं को नहीं होगी इजाजत

वहीं अगर हज (Haj) आवेदक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो उसका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा. हज पर जाने से 72 घंटे के अंदर कोरोना रिपोर्ट साथ लगानी होगी. हज पर जाने वाले मास्क व सैनिटाइजर का बराबर इस्तेमाल करना होगा. वहीं इस बार गर्भवती महिला और बच्चों को इस बार हज की इजाजत नहीं है.

जमीयत उलमा ए हिन्द शहर अध्यक्ष व नायब शहरकाजी जैनुर राशिद्दीन ने बताया कि पिछले सालों के मुकाबले इस बार एक लाख रुपये अतिरिक्त खर्च हो रहे हैं. इस बार 65 वर्ष की आयु से ऊपर, गर्भवती महिलाएं व बच्चों को हज पर जाने की अनुमति नहीं है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें