Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > एचडीएफसी बैंक पर आरबीआई की बड़ी कार्रवाई, नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगाई रोक

एचडीएफसी बैंक पर आरबीआई की बड़ी कार्रवाई, नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगाई रोक

0
487

ऑनलाइन सर्विस के डाउन रहने के कारण भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) पर बड़ी कार्रवाई की है. बैंक में पिछले दो साल में कई बार ऑनलाइन सेवाओं के डाउन रहने की शिकायत पर ​यह कार्रवाई करते हुए आरबीआई ने नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की साइनिंग-अप पर और आगे के सभी डिजिटल प्रोजेक्ट पर भी रोक लगा दी है.

निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने गुरुवार को कहा कि आरबीआई ने उससे अपनी आगामी डिजिटल कारोबार गतिविधियों और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने को अस्थायी रूप से रोकने के लिए कहा है. केंद्रीय बैंक ने एचडीएफसी (HDFC Bank) के डेटा सेंटर में पिछले महीने कामकाज प्रभावित होने के चलते यह आदेश दिया. एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने शेयर बाजार को यह जानकारी दी. इस खबर के बाद बैंक के शेयर भी गिर गए.

यह भी पढ़ें: बैठक में किसानों ने सरकार का लंच ठुकराया, लंगर से आया खाना खाया

एचडीएफसी बैंक ने कहा,

आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक लिमिटेड को 2 दिसंबर 2020 को एक आदेश जारी किया है, जो पिछले दो वर्षों में बैंक के इंटरनेट बैंकिंग/ मोबाइल बैंकिंग/ पेमेंट बैंकिंग में हुई परेशानियों के संबंध में है, जिसमें हाल में 21 नवंबर 2020 को प्राइमरी डेटा सेंटर में बिजली बंद हो जाने के चलते बैंक की इंटरनेट बैंकिंग और भुगतान प्रणाली का बंद होना शामिल हैं.

हालांकि रिजर्व बैंक ने कहा है कि एक बार जब वह संतुष्ट हो जाएगा कि नियामक और जवाबदेही के मसलों को हल कर लिया गया है तो ये रोक हटा ली जाएंगी.

दो साल से आ रही थीं शिकायतें

गौरतलब है कि पिछले दो साल में कई बार एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के डिजिटल सिस्टम के ठप पड़ने या डाउन होने की शिकायतें आयी थीं. निजी क्षेत्र के दिग्गज एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)  की डिजिटल सेवाएं हाल में 21 और 22 नवंबर को कई घंटे तक बाधित रहने पर भारतीय रिजर्व बैंक ने सफाई मांगी थी. रिजर्व बैंक ने उस डेटा सेंटर की जानकारी मांगी थी, जहां से समस्या खड़ी हुई है. रिजर्व बैंक को ज्यादा चिंता इस बात से थी कि पिछले 2 साल में एचडीएफसी बैंक में तीसरी बार ऐसी तकनीकी समस्या आई है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें