Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का दावा, यूरोपी देशों जैसे नहीं भारत के हालात

कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का दावा, यूरोपी देशों जैसे नहीं भारत के हालात

0
1380

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को दिल्ली के अस्पतालों का जायजा लिया. देश में अब तक 2300 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं और इससे 56 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. हालांकि स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन की माने तो भारत में हालात यूरोपियन देशों की तरह नहीं है.

डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि भारत की हालत यूरोप के देशों की तुलना में बेहतर है. पिछले कुछ दिनों में संक्रमितों की संख्या में अचानक आई तेजी सिर्फ एक घटना की वजह है. हमारे प्रयासों की वजह से बड़े और अन्य पश्चिमी देशों की तुलना में हमारी स्थिति बहुत बेहतर है.

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में जनवरी के तीसरे सप्ताह में पहला मामला आया था. तब से अन्य यूरोपीय देशों की तुलना में संख्याएं अपेक्षाकृत संतुलित हैं. किसी भी घटना से निपटने के लिए 40,000 वेंटिलेटर अलग-अलग अस्पतालों में हैं. साथ ही वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाई जा रही है.

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दावा किया कि वेंटिलेटर की तरह मास्क और पीपीई की उपलब्धता पर्याप्त संख्या में है और इनका ऑर्डर दे दिया गया है. यदि स्थिति उत्पन्न होती है, तो इन वस्तुओं की कमी नहीं होने दी जाएगी.

मालूम हो कि यूरोपियन देशों में कोरोना वायरस महामारी का रूप ले चुका है. इटली में अब तक 1.15 लाख केस आ चुके हैं, जिसमें 13 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. स्पेन में मरीजों की संख्या 1.12 लाख है, जिसमें 10 हजार से अधिक की मौत हो चुकी है. बीते दिनों में अमेरिका में मरीजों की तादाद तेजी से बढ़ी है.

पीएम मोदी की अपील पर चिदंबरम का पलटवार- दीया तो जलाएंगे, लेकिन जवाब में अर्थशास्त्रियों की बात भी सुनें