Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात में अगले पांच दिनों तक भारी से अतिभारी बारिश का पूर्वानुमान

गुजरात में अगले पांच दिनों तक भारी से अतिभारी बारिश का पूर्वानुमान

0
2277

अहमदाबाद: गुजरात में अगले पांच दिनों में भारी से अतिभारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है. गांधीनगर में मंगलवार को राहत आयुक्त और अतिरिक्त सचिव हर्षद आर.

पटेल की अध्यक्षता में वेदर वॉच ग्रुप का वेबिनार आयोजित किया गया था. जिसमें यह पूर्वानुमान मौसम विभाग ने दी.

इसके अलावा बंगाली की खाड़ी में उत्पन्न होने वाले लो प्रेशर की वजह से पूरे गुजरात में 21 से 27 अगस्त तक भारी से अतिभारी बारिश होने की उम्मीद है.

इन जिलों में भारी से अतिभारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में साबरकांठा, अरवल्ली, आणंद, पंचमहल, दाहोद, महिसागर, वड़ोदरा, छोटा उदयपुर, नर्मदा, भरूच, सूरत, डांग, नवसारी, तापी, सुरेंद्रनगर, देवभूमि द्वारका, वलसाड, जामनगर, बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा, पोरबंदर, मोरबी में भारी से अतिभारी बारिश का अनुमान है, जबकि खेड़ा, आणंद और देवभूमि द्वारका में भारी बारिश का अनुमान है.

18 से 22 अगस्त तक सभी विभागों से आग्रह किया गया है कि वे सतर्क रहें. राहत आयुक्त हर्षद पटेल ने आवश्यक सावधानी बरतने की हिदायत दी है.

यह भी पढ़ें: गुजरात में कोरोना के 1126 नए मामले, 20 मौतों ने बढ़ाई चिंता

वेबिनार में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

– राज्य में कुल 98 जलाशय हाई अलर्ट पर
-9 जलाशय अलर्ट 14 जलाशय की वोर्निंग
– राज्य में अब तक 694.63 मिमी बारिश
– एनडीआरएफ की टीम को अलर्ट पर रहने का निर्देश

115 तहसीलों में 1 से 62 मिमी वर्षा

वर्चुअल बैठक में उपस्थित अधिकारियों ने कहा कि आज सुबह 6 से 2 बजे तक 115 तहसीलों में 1 मिमी से 62 मिमी तक वर्षा दर्ज की गई.

सूरत जिले के उमरपाड़ा तहसील में सबसे ज्यादा 62 मिमी बारिश हुई है. राज्य ने 18 अगस्त तक अब तक औसतन 694.63 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

पिछले तीस वर्षों में औसत 831 मिमी की तुलना में 83.59% दर्ज की गई है.

कृषि विभाग के अनुसार, इस वर्ष 18 अगस्त तक अनुमानित 80.64 लाख हेक्टेयर में खरीफ की फसलों की बुवाई कर दी गई है. पिछले वर्ष की इस अवधि के दौरान 75.51 लाख हेक्टेयर में फसल की बुवाई हुई थी.

सिंचाई विभाग के अनुसार, सरदार सरोवर जलाशय में 181997 एमसीएफटी पानी का भंडारण है. जो कि कुल भंडारण क्षमता 54.48 है.

राज्य के 205 जलाशयों में कुल संग्रहण 64.37% है. वर्तमान में हाई अलर्ट पर कुल 98 जलाशय है. जबकि 9 जलाशयों को वॉर्निंग पर रखा गया है.

एनडीआरएफ की टीमों को रखा गया स्टैंड बाय

अगले सप्ताह 18 से 22 अगस्त तक भारी से अतिभारी बारिश के पूर्वानुमान के बाद एनडीआरएफ की टीमों को स्टैंड बाय पर रखा गया है. इन टीमों को आवश्यकता पड़ने पर उत्तर गुजरात में भेजा जाएगा.

एनडीआरएफ की टीम को सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण गुजरात में यथावत रखा गया है. सभी विभागों को भारी बारिश के पूर्वानुमान को लेकर सतर्क पर रहने का निर्देश दिया गया है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

गुजरात बीजेपी नेता की हत्या के साजिश का पर्दाफाश, शार्पशूटर गिरफ्तार