Gujarat Exclusive > देश-विदेश > हांगकांग में भी बंद होगा TikTok, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में बैन करने की तैयारी

हांगकांग में भी बंद होगा TikTok, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में बैन करने की तैयारी

0
831

सुरक्षा मानकों पर खरा नहीं उतरने की वजह से भारत ने पिछले दिनों टिकटॉक सहित 59 चीनी ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया था. भारत के बाद अब हांगकांग में भी टिकटॉक बंद होने जा रहा है. कंपनी ने यहां इसे बंद करने का फैसला किया है. टिकटॉक के प्रवक्ता ने कहा कि हाल की घटनाओं की वजह से बने हालात के मद्देनजर हमनें हांगकांग में टिकटॉक ऐप के ऑपरेशन को बंद करने का फैसला लिया है.

टिकटॉक ने हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून आने के बाद इसे बंद करने का निर्णय लिया है. यह कंपनी अब वॉल्ट डिज्नी के पूर्व कोएक्जीक्यूटीव केविन मेयर द्वारा चलाई जाती है. टिकटॉक द्वारा पहले भी कहा गया है कि कंपनी चीन सरकार द्वारा सामग्री पर सेंसर या टिकटॉक के यूजर्स डाटा तक पहुंच को लेकर किए गए किसी भी अनुरोध को नहीं मानेगी.

खबरों के मुताबिक, हांगकांग कंपनी के लिए एक छोटा बाजार रहा है. साथ ही इससे कंपनी को कुछ खास लाभ भी नहीं मिला. टिकटॉक ने पिछले साल बताया था कि हांगकांग में करीब 150,000 उसके यूजर्स हैं. टिकटॉक को हांगकांग में बंद करने का फैसला इसलिए भी लिया गया क्योंकि ये साफ नहीं हो पा रहा है कि हांगकांग अब पूरी तरह से बीजिंग के अधिकार क्षेत्र में आएगा या नहीं.

मालूम हो कि भारत में बेहद चर्चित रहे वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक को बंद करने का फैसला किया गया था जिसके बाद कंपनी को बड़ा झटका लगा है. उधर अब खबरें ये भी हैं कि अमेरिका में इस पर बैन लगाया जा सकता है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सोमवार देर रात कहा कि हम निश्चित रूप से चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं. वहीं ऑस्‍ट्रेलिया भी टिक टॉक को बैन कर सकता है.

बिहार के मुख्यमंत्री आवास में कोरोना की एंट्री, सीएम नीतीश की भतीजी संक्रमित