Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > चीन में फैले कोरोना वायरस कितना है खतरनाक, आईये जानते हैं इस वायरस के कुछ लक्षण

चीन में फैले कोरोना वायरस कितना है खतरनाक, आईये जानते हैं इस वायरस के कुछ लक्षण

0
573

चीन में फैले कोरोना वायरस को लेकर भारत में भी सतर्कता बरती जा रही है. देश के सात हवाईअड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है. चीन और हांगकांग से लौटे यात्रियों की थर्मल जांच की जा रही. खतरा इसलिए भी अधिक बढ़ रहा है, क्योंकि ये वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी जा सकता है. चीन में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 444 हो चुकी है. आईये जानते हैं इस वायरस के लक्षण.

कोरोना वायरस के लक्षण

सिरदर्द, नाक बहना, खांसी, गले में ख़राश, बुखार, अस्वस्थता का अहसास होना, छींक आना, अस्थमा का बिगड़ना, जरुरत से ज्यादा थकान महसूस करना, निमोनिया, फेफड़ों में सूजन आदि…

कितना गंभीर है ये वायरस ?

कोरोना वायरस के कारण अमूमन संक्रमित लोगों में सर्दी-जुकाम के लक्षण नजर आते हैं लेकिन असर गंभीर हो तो मौत भी हो सकती है. यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग के प्रोफेसर मार्क वूलहाउस का कहना है कि जब हमने ये नया कोरोना वायरस देखा तो हमने जानने की कोशिश की कि इसका असर इतना खतरनाक क्यों है? यह आम सर्दी जैसे लक्षण दिखाने वाला नहीं है, जो कि चिंता की बात है.

कहां से आया नया कोरोना वायरस?

यह बिल्कुल नई किस्म का वायरस है। ये एक जीवों की एक प्रजाति से दूसरे प्रजाति में जाते हैं और फिर इंसानों को संक्रमित कर लेते हैं। इस दौरान इनका बिल्कुल पता नहीं चलता, वहीं नॉटिंगम यूनिवर्सिटी के एक वायरोलॉजिस्ट प्रोफेसर जोनाथन बॉल के मुताबिक यह बिल्कुल ही नई तरह का कोरोना वायरस है. बहुत हद तक संभव है कि पशुओं से ही इंसानों तक पहुंचा हो.

चीन में ही क्यों फैली महामारी

प्रोफेसर वूलहाउस का कहना है कि जनसंख्या के आंकड़ों और घनत्व के कारण यहां के लोग जानवरों के संपर्क में जल्दी आ जाते हैं.