Gujarat Exclusive > यूथ > केन विलियमसन बने दुनिया के नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज, रहाणे को जबरदस्त फायदा

केन विलियमसन बने दुनिया के नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज, रहाणे को जबरदस्त फायदा

0
265

पाकिस्तान के खिलाफ धमाकेदार शतक जड़ने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन दुनिया के नंबर एक टेस्ट (ICC Test Ranking) बल्लेबाज बन गए हैं. विलियमसन ने भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को पछाड़कर आईसीसी बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमयाया. वहीं रैंकिंग में भारतीय क्रिकेट टीम के कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे को जबरदस्त फायदा हुआ है.

गुरुवार को जारी आईसीसी की ताजा रैंकिंग (ICC Test Ranking) में केन विलियमसन को दो स्थान का फायदा हुआ है. उन्होंने 890 रेटिंग अंकों के साथ नबर-1 बल्लेबाज बनने की उपलब्धि हासिल की. वहीं विराट कोहली 879 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं.

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से उमेश यादव बाहर, कंगारू टीम में वार्नर की वापसी

कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज का पहला टेस्ट खेलने के बाद पितृत्व अवकाश पर हैं. भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खराब प्रदर्शन करने वाले स्मिथ दो स्थान के नुकसान के साथ तीसरे पायदान पर लुढक गए हैं. विलियमसन ने 2015 के अंत में थोड़े समय के लिए शीर्ष स्थान पर कब्जा किया था, लेकिन उसके बाद से स्मिथ या कोहली नंबर एक पर रहे. इस साल भी स्मिथ 313 दिनों तक शीर्ष पर रहे और कोहली 51 दिनों तक.

रहाणे की लंबी छलांग

अपनी कप्तानी में मेलबोर्न में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट में आठ विकेट से जीत दिलाने वाले कप्तान अजिंक्य रहाणे ने आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग (ICC Test Ranking) में पांच स्थान का सुधार किया है और वह टॉप 10 बल्लेबाजों में फिर से शुमार हो गए हैं. रहाणे बॉक्सिंग डे टेस्ट में 112 और नाबाद 27 रन की पारियों की बदौलत छठे स्थान पर पहुंच गए हैं और पिछले वर्ष अक्टूबर में हासिल पांचवें स्थान की अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग से एक स्थान पीछे हैं.

अश्विन सातवें स्थान पर पहुंचे

आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग (ICC Test Ranking) में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मेलबोर्न में अपने पांच विकेट के प्रदर्शन का फायदा मिला है और वह दो स्थान के सुधार के साथ सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह नौंवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

मेलबोर्न में दूसरे टेस्ट में 57 रन बनाने के अलावा तीन विकेट लेने वाले रवींद्र जडेजा ऑलराउंडर रैंकिंग में अपने तीसरे स्थान पर बने हुए हैं लेकिन उन्होंने दूसरे स्थान पर मौजूद वेस्ट इंडीज के जैसन होल्डर से अपने अंकों का फासला घटाकर सात अंक कर लिया है. इंग्लैंड के बेन स्टोक्स 446 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें