Gujarat Exclusive > देश-विदेश > अगर चीन के साथ वार्ता हुई विफल तो भारत के पास सैन्य विकल्प तैयार: CDS रावत

अगर चीन के साथ वार्ता हुई विफल तो भारत के पास सैन्य विकल्प तैयार: CDS रावत

0
977

लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर तनाव की स्थिति को खत्म करने के लिए चीन और भारत की सेना लगातार सैन्य स्तर की बातचीत कर मामले को शांति से हल करने की कोशिश कर रही है.

लेकिन इस बीच आज तक जितने भी बातचीत का दौर चला है वह तमाम बेनतीजा निकले हैं.

ऐसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने दो टूक कह दिया है कि अगर चीन के साथ बातचीत का सिलसिला फेल होता है तो भारत अपने सैन्य विकल्पों की तैयारी कर सकता है.

अगर बातचीत हुई फेल तो भारत के पास सैन्य विकल्प मौजूद

समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए सीडीएस जनरल रावत ने कहा, एलएसी पर जारी गतिरोध से निपटने के लिए सैन्य विकल्प तैयार हैं.

लेकिन इसका इस्तेमाल तभी किया जाएगा जब दोनों सेनाओं के बीच बातचीत और राजनयिक विकल्प से कोई हल नहीं निकलेगा.

यह भी पढ़ें: चीन के एक और झूठ का पर्दाफाश, मानसरोवर झील के पास मिसाइल लगाने की तैयारी

गुरुवार को हुई सैन्य स्तर की चौथी बैठक भी बेनतीजा

मिल रही जानकारी के अनुसार गुरुवार को होने वाली चौथी बैठक भी बेनतीजा रही. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन लद्दाख स्थित पैंगोंग त्सो इलाके से पीछे नहीं हटना चाह रहा है.

इतना ही नहीं दोनों देशों की ओर से होने वाली सैन्य स्तर के चौथे चरण के बैठक में भी गोगरा हाटस्प्रिंग को लेकर सहमति नहीं बन पाई जिसकी वजह से लंबी बैठक भी बेनतीजा रही.

तस्वीर सामने आने के बाद हरकत में भारतीय सेना

बीते दिनों ओपन सोर्स इंटेलिजेंस ने Detresfa ने एक सैटेलाइट तस्वीर जारी की है जिसमें साफ दिखाई दे रहा है कि चीनी सेना मानसरोवर झील के पार मिसाइल सिस्टम को लगाने का काम शुरू कर दिया है.

इतना चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने सरफेस टू एयर मिसाइल तैनात करने के लिए साइट का निर्माण शुरू कर दिया है.

सैटेलाइट तस्वीर सामने आने के बाद भारतीय सेना ने एलएसी पर तैनाती बढ़ा दी है. जिसके तहत फॉरवर्ड एयरबेस पर सुखोई-30 एमकेआई, मिग -29 और मिराज-2000 के बेड़े को चीनी को उसी की भाषा में जवाब देने के लिए तैनात कर दिया गया है.

सेना ने शिंजियांग और तिब्बत रीजन में वे होतान, गर गुंसा, काशघर, हॉपिंग, कोंका झांग, लिंझी और पंगत एयरबेस पर नजदीकी से नजर बनाए हुए हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कोरोना का केंद्र रहे वुहान में बिना मास्क पहने पूल पार्टी करते दिखे हजारों लोग