Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > अगर आप खरीदना चाहते हैं फास्टैग तो आपके लिए है अच्छी खबर, NHAI दे रहा है फ्री में फास्टैग

अगर आप खरीदना चाहते हैं फास्टैग तो आपके लिए है अच्छी खबर, NHAI दे रहा है फ्री में फास्टैग

0
253

केंद्र सरकार ने तमाम गाड़ियों पर फास्टैग लगाना अनिवार्य कर दिया है. पहले फास्टैग खरीदने पड़ते थे. कुछ दिनों के लिए फास्टैग को फ्री कर दिया गया है. हालांकि यह सीमित अवधि के लिए किया गया है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के टोल प्लाजा पर 15 फरवरी से फास्टैग फ्री मिल रहा है. 29 फरवरी तक फास्टैग लोग फ्री में ले सकते हैं. इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा.

मोदी सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन बढ़ाने के इरादे से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने फास्टैग मुफ्त देने का निर्णय किया है. देश में 527 से अधिक राष्ट्रीय राजमार्गों पर फास्टैग आधारित टोल कलेक्शन व्यवस्था चालू की है. सरकार ने चार पहिए वाहन पर फास्टैग लगाने इसलिए अनिवार्य किया है, ताकि टोल प्लाजा पर लंबी लाइन ना लगे. इसके साथ ही डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा.

फास्टैग टोल प्लाजा, आरटीओ, पेट्रोल पंप, कॉमन सर्विस सेंटर और ट्रांसपोर्ट हब पर मिलेंगे. माईफास्‍टैग ऐप www.ihmcl.com पर जाकर भी आप देख सकते हैं कि आपके एरिया में फास्टैग कहा मिलने वाला है. आपको फास्टैग भले ही फ्री में मिल रहा हो, लेकिन फास्‍टैग के लिए निर्धारित सुरक्षा जमा राशि और वैलेट में न्‍यूनतम शेष राशि देना ही होगा. इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. फास्टैग लेने के लिए आपके पास रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट होना जरूरी है. इसे दिखाकर ही आप मुफ्त में फास्टैग ले सकते हैं.