Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > IIT दिल्ली ने बनाया दुनिया का सबसे सस्ता कोरोना टेस्ट किट, कीमत सिर्फ 650 रु.

IIT दिल्ली ने बनाया दुनिया का सबसे सस्ता कोरोना टेस्ट किट, कीमत सिर्फ 650 रु.

0
966

कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने में इस महामारी के लक्षणों की पहचान के लिए टेस्ट काफी अहम भूमिका निभा रहे हैं. हालांकि शुरुआत में कोरोना वायरस के टेस्ट में मोटी रकम खर्च होती थी लेकिन अब टेस्टिंग किट की कीमत किफायती दामों पर उपलब्ध है. इसी बीच IIT दिल्ली ने नया कोविड19 टेस्ट किट ‘कोरोश्योर’ लॉन्च किया है. इंस्टीट्यूट का दावा है कि यह दुनिया का सबसे सस्ता कोरोना डायग्नोस्टिक किट है.

IIT अधिकारियों के मुताबिक, इस RT-PCR टेस्ट किट का बेस प्राइस 399 रुपये है. आइसोलेशन और लैबोरेटरी चार्ज जोड़ देने के बाद भी प्रति टेस्ट कॉस्ट 650 रुपये तक ही जाएगी. यह मार्केट में अभी मौजूद किट्स की कीमत की तुलना में कम ही रहेगी. इतना ही नहीं यह टेस्ट किट 3 घंटे के अंदर रिजल्ट देने में भी सक्षण होगा.

मानव एवं संसाधन मंत्री मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कोरोश्योर टेस्ट किट को लॉन्च किया. यह अधिकृत टेस्टिंग लैब्स में इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगा. मंत्री ने कहा कि कोरोश्योर किट को पूरी तरह से भारत में बनाया गया है और यह अन्य किट्स के मुकाबले सस्ता है. देश को सस्ती और विश्वसनीय टेस्टिंग की जरूरत है, जो महामारी को नियंत्रित करने में मदद कर सके.

 

कोरोश्योर को उच्चतम स्कोर के साथ ICMR और हाई सेंसिटिविटी व स्पेसिफिसिटी के साथ DCGI की मंजूरी मिल चुकी है. IIT दिल्ली ने टेस्ट की कमर्शियलाइजिंग के लिए 10 कंपनियों को नॉन एक्सक्लूसिव ओपन लाइसेंस दिया है. लेकिन साथ में प्राइस राइडर है, जो कि टेस्टिंग के लिए जरूरी एसे के लिए 500 रुपये है. IIT दिल्ली की टीम ने कहा है कि अभी उपलब्ध टेस्टिंग मेथड्स ‘जांच आधारित’ हैं, जबकि उनके द्वारा विकसित किया गया मेथड ‘जांच फ्री’ है.

गुजरात में कोरोना के 925 नए मामले, 24 घंटे में 10 की मौत और 791 डिस्चार्ज