Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > IIT दिल्ली ने बनाई प्रोब फ्री कोरोना किट, ICMR की मिली मंजूरी

IIT दिल्ली ने बनाई प्रोब फ्री कोरोना किट, ICMR की मिली मंजूरी

0
746

आईआईटी  दिल्ली कुसुमा स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज (KSBS) के शोधकर्ताओं ने COVID-19 के लिए एक परीक्षण किट विकसित की है. गुरुवार को संस्थान द्वारा जारी एक बयान के अनुसार आईआईटी के इस इनोवेशन को अब कोरोना परीक्षण के लिए नोडल निकाय ICMR द्वारा अनुमोदित किया गया है.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि परख (परीक्षण किट) को आईसीएमआर में 100% की संवेदनशीलता और विशिष्टता के साथ मान्य किया गया है. आईआईटीडी पहला शैक्षणिक संस्थान है जिसने रियल टाइम पीसीआर-आधारित डायग्नोस्ट‍िक ​​परख के लिए आईसीएमआर से अनुमोदन प्राप्त किया है.

आईआईटी दिल्ली के इस इनोवेशन टीम में प्रशांत प्रधान (पीएचडी स्कॉलर), आशुतोष पांडे (पीएचडी स्कॉलर), प्रवीण त्रिपाठी (पीएचडी स्कॉलर), डॉ। अखिलेश मिश्रा, डॉ पारुल गुप्ता, डॉ सोनम धमीजा, प्रो विवेकानंदन पेरुमल, प्रो मनोज शामिल हैं. इसके अलावा इस टीम में प्रो बिस्वजीत कुंडू और प्रो जेम्स गोम्स आदि का नाम भी शामिल है.

आईआईटी दिल्ली की टीम ने तुलनात्मक अनुक्रम विश्लेषणों का उपयोग करते हुए COVID-19/SARS COV-2 जीनोम में अद्वितीय क्षेत्रों (RNA अनुक्रमों के छोटे हिस्सों) की पहचान की. ये क्षेत्र विशेष रूप से COVID -19 का पता लगाने का अवसर प्रदान करने वाले अन्य ह्यूमन कोरोना वायरस में मौजूद नहीं हैं.

इस विधि में COVID-19 के यूनिक रीजन को लक्ष‍ित करने वाले प्राइमरों का उपयोग किया गया है जिन्हें रीयल टाइम पीसीआर का उपयोग करके डिजाइन और परीक्षण किया गया था. ये प्राइमर विशेष रूप से 400 से अधिक पूरी तरह से सिकुड़े हुए कोविड ​​-19 जीनोम के क्षेत्रों में बंधे हैं.

जन्मदिन विशेष : आज भी क्रिकेट के भगवान हैं सचिन, जानिए मास्टर ब्लास्टर बनने की दास्तां