Gujarat Exclusive > देश-विदेश > आशा कार्यकर्ताओं को WHO ने किया सम्मानित, PM मोदी और स्वास्थ्य मंत्री ने दी बधाई

आशा कार्यकर्ताओं को WHO ने किया सम्मानित, PM मोदी और स्वास्थ्य मंत्री ने दी बधाई

0
105

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रविवार को भारत की महिला आशा वर्कर को ग्लोबल हेल्थ लीडर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया. महिला आशा वर्करों को यह सम्मान भारत के ग्रामीण इलाकों में स्वास्य़्य सुविधाओं को पहुचाने और कोरोना महामारी के दौरान डटकर काम करने की वजह से दिया गया है.

इस मौके पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में आशा कार्यकर्ताओं ने बच्चों के लिए टीकाकरण के क्षेत्र में भी अहम काम किया है. इसके अलावा उन्होंने टीबी के लिए इलाज और पोषण के साथ साफ-सफाई व स्वस्थ जीवन को लेकर भी उल्लेखनीय योगदान दिया है.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आशा कार्यकर्ताओं को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा “खुशी है कि आशा कार्यकर्ताओं की पूरी टीम को WHO महानिदेशक के ‘ग्लोबल हेल्थ लीडर्स अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है. सभी आशा कार्यकर्ताओं को बधाई. वे एक स्वस्थ भारत सुनिश्चित करने में सबसे आगे हैं. उनका समर्पण और दृढ़ संकल्प सराहनीय है.”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर लिखा “WHO महानिदेशक के ग्लोबल हेल्थ लीडर्स अवार्ड से सम्मानित होने पर आशा कार्यकर्ताओं को बधाई. आशा कार्यकर्ता स्वास्थ्य सेवा वितरण में सबसे आगे हैं. उन्होंने कोरोना की रोकथाम और प्रबंधन के लिए देश की प्रतिक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.”

सूरत: स्पा की आड़ में चल रहा था जिस्मफरोशी का धंधा, संचालक और 5 ग्राहक गिरफ्तार