Gujarat Exclusive > यूथ > भारत-ऑस्ट्रेलिया पहले वनडे में नंगे पांव उतरे खिलाड़ी, काली पट्टी बांधकर खेल रहे मैच

भारत-ऑस्ट्रेलिया पहले वनडे में नंगे पांव उतरे खिलाड़ी, काली पट्टी बांधकर खेल रहे मैच

0
273

भारत और ऑस्ट्रेलिआ के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज की शुरुआत हो चुकी है. पहले वनडे (India Australia 1st ODI) मैच की शुरुआत से पहले डीन जोन्स के सम्मान में एक मिनट का मौन रखा गया. साथ ही खिलाड़ी मैदान पर बांह पर काली पट्टी बांधकर खेलने उतरे. डीन जोन्स का सितंबर में इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान निधन हो गया था.

जोंस आईपीएल के कमेंटरी पैनल में भी शामिल थे, उनके सम्मान में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने भारत के खिलाफ सीरीज के दौरान दो बार श्रद्धांजलि देने का फैसला किया. इस दौरान (India Australia 1st ODI) बड़ी स्क्रीन पर उनके शानदार करियर के अहम पलों को भी दिखाया गया.

यह भी पढ़ें: सिडनी वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 375 रनों का लक्ष्य, फिंच और स्मिथ ने जड़े शतक

नंगे पांव उतरे खिलाड़ी

पहले वनडे (India Australia 1st ODI) में टॉस से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने देशज निवासियों के योगदान को भी खास अंदाज में सम्मान दिया. मैच (India Australia 1st ODI) से पहले खिलाड़ी बिना जूतों के यानी नंगे पैर ही मैदान पर घेरा बनाकर खड़े थे. मकसद राष्ट्र के मूल निवासियों को धन्यवाद देना था, जिनका वहां की धरती पर मौलिक अधिकार है. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने कहा कि नस्लवाद विरोधी आंदोलन के समर्थन और ऑस्ट्रेलिया की देशज संस्कृति को सम्मान देने का यह टीम का तरीका है.

जोंस को पड़ा था दिल का दौरा

ऑस्ट्रेलिया की ओर से 52 टेस्ट और 164 वनडे खेलने वाले पूर्व बल्लेबाज जोन्स आईपीएल के आधिकारिक प्रसारणकर्ता के कमेंटरी पैनल के हिस्से के तौर पर मुंबई में थे जब दिल का दौरा पड़ने के कारण 24 सितंबर को उनका निधन हो गया था. उनके सम्मान में क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने भारत के खिलाफ सीरीज के दौरान उन्हें दो बार श्रद्धांजलि देने का फैसला किया. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर दूसरे टेस्ट (बॉक्सिंग-डे टेस्ट) के पहले दिन भी डीन जोंस को श्रद्धांजलि दी जाएगी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें