Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > ब्रिटेन को पछाड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना भारत- रिपोर्ट

ब्रिटेन को पछाड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना भारत- रिपोर्ट

0
347

लगातार गिरती अर्थव्यवस्था से विपक्ष के निशाने पर रहने वाले केंद्र सरकार के लिए एक अच्छी खबर है. भारत दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्था फ्रांस और ब्रिटेन को पीछे छोड़ दुनिया विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है. अमेरिका की शोध संस्थान वर्ल्ड पॉपुलेशन रीव्यू ने हाल की में एक रिपोर्ट जारी कर इस बात की जानकारी दी.

रिपोर्ट के मुताबिक 2.94 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के साथ भारत ने साल 2019 में ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है. रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि आत्मनिर्भर बनने की पूर्व की नीति से भारत अब आगे बढ़ते हुए एक खुली बाजार वाली अर्थव्यवस्था के रूप में विकसित हो रहा है. जानकारी के मुताबिक इस समय ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था 2.83 ट्रिलियन डॉलर है और फ्रांस की 2.7 ट्रिलियन डॉलर है. वहीं भारत से 2.94 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के साथ इन दोनों देशों को पीछे छोड़ दिया है.

क्रय शक्ति समानता (पीपीपी) के आधार पर भारत का जीडीपी 10.51 ट्रिलियन डॉलर है और यह जापान और जर्मनी से आगे है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में अमेरिका से काफी पीछे है. भारत में अधिक आबादी के कारण प्रति व्यक्ति जीडीपी महज 2170 डॉलर है जबकि अमेरिका में प्रति व्यक्ति जीडीपी 62,794 डॉलर है.

बेशक भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया हो लेकिन जीडीपी ग्रोथ के मामले में भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थ‍िति अच्छी नहीं है. पिछले कुछ दिनों में कई रेटिंग एजेंसियां भारत की जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को घटा चुकी हैं. रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने वर्ष 2020 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) ग्रोथ अनुमान को घटा दिया है. मूडीज ने यह अनुमान 6.6 फीसदी से घटाकर 5.4 फीसदी कर दिया है.