Gujarat Exclusive > देश-विदेश > भारत-चीन सीमा विवाद, 12 घंटे तक चली तीसरे दौर की सैन्य स्तर पर होने वाली वार्ता

भारत-चीन सीमा विवाद, 12 घंटे तक चली तीसरे दौर की सैन्य स्तर पर होने वाली वार्ता

0
1329

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में होने वाली हिंसक झड़प के बाद से दोनों देशों में स्थितियां तनावपूर्ण बनी हुई हैं. दोनों देशों के बीच लगातार सैन्य स्तर पर बातचीत कर मामले की हल निकालने की कोशिश की जा रही है. इस बीच जानकारी मिल रही है कि सैन्य स्तर पर होने वाली तीसरे दौर की बातचीत 12 घंटों तक चली. ये बैठक कल यानी मंगलवार को सुबह 11 बजे शुरू हुई थी जो रात 11 बजे खत्म हुई.

चुशूल में होने वाली बैठक में भारत की तरफ से 14वीं कोर के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह और चीन की तरफ से तिब्बत सैन्य जिले के कमांडर मेजर जनरल लिऊ लिन शामिल हुए. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारत ने चीन से बैठक में कहा सीमा पर यथास्थिति बहाल की जाए.

गलवान घाटी में होने वाली हिंसा के बाद से सैन्य अधिकारियों के बीच यह तीसरे दौर की बैठक थी. जिसमें सेनाओं के पीछे हटने के तौर तरीकों पर चर्चा हुई है.

इससे पहले के दो बैठकों में भारतीय पक्ष ने यथास्थिति की बहाली और गलवान घाटी, पैंगोंग त्सो और अन्य क्षेत्रों से चीनी सैनिकों की तत्काल वापसी पर जोर दिया था. पूर्वी लद्दाख में कई जगहों पर पिछले सात सप्ताह से भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने हैं.

कर्नाटक में शर्मसार हुई इंसानियत, गड्ढे में फेंके गए कोरोना मरीजों के शव