Gujarat Exclusive > देश-विदेश > चीनी झड़प में शहीद होने वाले जवानों में बिहार रेजिमेंट के 13 सैनिक

चीनी झड़प में शहीद होने वाले जवानों में बिहार रेजिमेंट के 13 सैनिक

0
1408

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प में देश के 20 जवान शहीद हो गए थे. इस खबर के बाद चीन के विरोध को लेकर भारत में आवाजें बुलंद हो गई हैं. कई लोग इसे तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत बता रहे हैं. इस बीच इसी बीच भारतीय सेना ने चीन के साथ हुई झड़प में शहीद हुए जवानों के नाम और रेजिमेंट के नाम जारी किए हैं.

इस खूनी झड़प में बिहार रेजीमेंट के ’16 बिहार यूनिट’ के 12 सैनिक और ’12 बिहार यूनिट’ का एक जवान शहीद हुआ. वहीं मेडिकल रेजीमेंट के दो सैनिक, जाब रेजीमेंट के तीन सैनिक, फील्ड रेजीमेंट का एक सैनिक और 81 एमबीएससी का एक सैनिक वीरगति को प्राप्त हुआ.

बिहार रेजीमेंट के ’16 बिहार यूनिट’ के 12 सैनिक- सिपाही कुंदन कुमार, सिपाही अमन कुमार, नायक दीपक सिंह, सिपाही चंदन कुमार, सिपाही गणेश हरदा, सिपाही गमेश राम, सिपाही केके ओझा, सिपाही केके प्रधान, नायक सूबेदार नंदू राम सोरेन, हवलदार सुनील कुमार, हवलदार बुपुल राय और कर्नल बी संतोष बाबू.

बिहार रेजीमेंट के ’12 बिहार यूनिट’ का एक जवान- सिपाही जय किशोर सिंह. मेडिकल रेजीमेंट के दो सैनिक सतनाम सिंह और मंदीप सिंह. फील्ड रेजीमेंट का एक सैनिक हवलदार के पलानी. पंजाब रेजीमेंट के तीन सैनिक- गुरतेज सिंह, अंकुश और गुरविंदर सिंह. 81 एमबीएससी का एक सैनिक- राजेश उरांव.

मालूम हो कि भारतीय सेना के मुताबिक, चीनी सेना के साथ ये झड़प 15-16 जून की रात हुई. भारत के 20 सैनिकों के शहीद होने के अलावा चीनी के करीब 50 सैनिकों के मारे जाने की खबर है. उधर खबर है इस झड़प में चीन के एक कमांडिंग ऑफिसर की भी मृत्यु हो गई है.

भारत-चीन मसले पर पीएम मोदी की नजर, 19 जून को बुलाई सर्वदलीय बैठक