Gujarat Exclusive > देश-विदेश > भारत में कोरोना की चपेट में करीब 35 लाख लोग, 62 हजार गंवा चुके हैं जान

भारत में कोरोना की चपेट में करीब 35 लाख लोग, 62 हजार गंवा चुके हैं जान

0
723
  • बीते 24 घंटों में 76,472 नए मामले सामने आए
  • 1,021 और लोगों की जान चली गई
  • संक्रमितों की कुल संख्या 34 लाख 63 हजार
  • अब कुल 62,550 लोगों की मौत

India Corona Update : भारत में कोरोना महामारी का आतंक कम होने का नाम नहीं ले रहा है. लगातार नए मामले रिकॉर्ड ऊंचाई दर्ज कर रहे हैं. हालात ये हैं कि देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 35 लाख के करीब पहुंच गई है जबकि 62 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

देश में पिछले 24 घंटों में 76,472 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 34 लाख 63 हजार हो गई है.
वहीं बीते 24 घंटे में 1,021 लोगों की जान चली गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब कुल 62,550 लोगों की मौत इस महामारी के कारण हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: चेन्नई सुपर किंग्स के एक खिलाड़ी को हुआ कोरोना, 12 स्टाफ भी संक्रमित

कोरोना के रिकॉर्डतोड़ नए मामलों के कारण देश में सक्रिय मामलों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है.
फिलहाल सक्रिय मामलों की संख्या 7 लाख 52 हजार है. हालांकि 26 लाख 48 हजार लोग ठीक हो चुके हैं.
एक दिन पहले देश में रिकॉर्ड 77,266 नए मामले दर्ज किए गए थे.

मृत्यु दर 1.81 फीसदी India Corona Update

राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है.
मृत्यु दर गिरकर 1.81% हो गई. इसके अलावा एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर भी घटकर 22% हो गई है. इसके साथ ही रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 76% हो गई है. भारत में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है.

सक्रिय मामलों में दुनिया में भारत का तीसरा स्थान है. कोरोना संक्रमितों की संख्या के मामले में तीसरा और मौत की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का चौथा सबसे प्रभावित देश है. अमेरिका, ब्राजील के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित भारत है.

दुनिया का हालIndia Corona Update

पिछले 24 घंटों में दुनिया में 2 लाख 63 हजार 333 नए मामले सामने आए हैं और 5 हजार 879 लोगों की जान चली गई है.
दुनियाभर में अबतक 2 करोड़ 48 लाख 89 हजार लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. इसमें से 8 लाख 40 हजार 439 लोगों ने अपनी जान गंवाई है तो वहीं 1 करोड़ 72 लाख 77 हजार लोग ठीक भी हुए हैं. पूरी दुनिया में 67 लाख 71 हजार सक्रिय मामले हैं.

शुरू होने वाला है मानसून सत्र

मालूम हो कि देश में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच संसद का मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है. कोरोना के एहतियातन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इससे संबंधित तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय, AIIMS, ICMR, DRDO एवं दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञों के साथ बैठक की थी. इस दौरान उन्‍होंने निर्देश दिया कि मानसून सत्र के मद्देनजर स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर विशेष सतर्कता बरती जाए और संसद परिसर में भी स्वास्थ्य जांच के लिए व्यापक इंतजाम किए जाएं.

लोकसभा स्‍पीकर ने कहा कि संक्रमण न फैले और संसद चले, इसके लिए विशेषज्ञों के सुझाव के अनुसार सारी तैयारी की जाएंगी तथा संसद परिसर के भीतर व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के साथ सत्र चलेगा. उन्होंने कहा कि सभी सांसदों से आग्रह किया जाएगा कि वह अपना COVID-19 टेस्ट कराएं. लोकसभा अध्‍यक्ष के निर्देशानुसार, कोरोना संक्रमण से बचाव के हरसंभव उपाय किए जा रहे हैं. इसके लिए संसद परिसर तथा संसद भवन में प्रवेश के समय थर्मल गन और थर्मल स्कैनर से तापमान की जांच की जाएगी.

गुजरात में कोरोना का हाल 

वहीं गुजरात में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. स्थिति ये है कि राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 92 हजार को पार कर गई है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक, राज्य में कोरोना वायरस के 1272 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 92,601 तक पहुंच गई है.

वहीं आज गुजरात में कोरोना से 14 लोगों की मौत हो गई जिसके बाद इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या 2978 तक पहुंच गई है.India Corona Update

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े के मुताबिक, वर्तमान में राज्य में 15072 सक्रिय मामले हैं जिनमें से 86 रोगी वेंटिलेटर पर हैं. हालांकि अच्छी बात ये है कि 14986 लोगों की हालत स्थिर है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें