Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा ऐलान

कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा ऐलान

0
69

चीन के वुहान से निकलने वाला कोरोना दुनिया के ज्यादातर देशों में आतंक मचा चुका है. पूरी दुनिया अब कोरोना वैक्सीन से उम्मीद लगाकर बैठी है. India Corona Vaccine

अगर भारत की बात की जाए तो देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 55 हजार के पार पहुंच गई है. India Corona Vaccine

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सिंह ने बड़ा ऐलान किया उन्होंने कहा कि भारत में अगले महीने से कोरोना वैक्सीन का खुराक देने का सिलसिला शुरू हो जाएगा.

जनवरी में दी जाएगी कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक India Corona Vaccine

न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि “भारत सरकार पिछले चार महीनों से राज्य सरकारों के साथ मिलकर राज्य, ज़िला और ब्लॉक स्तर पर वैक्सीनेशन के लिए तैयारियां कर रही है.

उन्होंने आगे जानकारी देते हुए कहा कि पहले चरण में जिन 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जाएगी उनमें 1 करोड़ स्वास्थ्य कर्मी, 2 करोड़ फ्रंट लाइन वर्कर, 50 वर्ष से अधिक उम्र के 26 करोड़ लोग और 50 वर्ष से कम उम्र के करीब एक करोड़ लोग हैं जिनको कोई ​बीमारी है.”

कोरोना से प्रभावित अन्य देशों के मुकाबले भारत की स्थिति बेहतर  India Corona Vaccine

उन्होंने आगे बातचीत करते हुए कहा कि “मुझे लगता है कि जितनी तकलीफों से हम गुजरे हैं अब वो खत्म होने की दिशा में आगे बढ़ रही हैं. इतना बड़ा देश होते हुए दुनिया के दूसरे बड़े देशों के मुकाबले भारत बेहतर स्थिति में है.

मुझे लगता है कि अगले वर्ष जनवरी के महीने में किसी भी सप्ताह में ऐसा समय आ सकता है जब हम भारत के लोगों को पहली वैक्सीन देने की स्थिति में आ जाएं.

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि भारत वैक्सीन के विकास और रिसर्च में किसी से पीछे नहीं है. वैक्सीन की सुरक्षा, प्रभावशीलता, प्रतिरक्षाजनकता को लेकर भारत किसी तरह का कोई समझौता नहीं करेगा.

हमारे रेगुलेटर बहुत गहराई और गंभीरता से आंकड़ों का अध्ययन कर रहे हैं. India Corona Vaccine

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में 24,337 कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं इस दौरान 333 लोगों की मौत भी दर्ज की गई.

जिसके बाद देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1 करोड़ 55 हजार के पार पहुंच गई. India Corona Vaccine

कोरोना की वजह से देश में मृतकों की संख्या के बारे में बात की जाए तो अब तक 1 लाख 45 हजार 810 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कोरोना से जारी जंग जीतने के करीब भारत, लगातार 8 वें दिन 30 हजार से भी कम दर्ज हुए नए मामले