Gujarat Exclusive > देश-विदेश > दिल्ली हिंसा पर ईरानी विदेश मंत्री की टिप्पणी पर भड़का भारत, राजदूत को किया तलब

दिल्ली हिंसा पर ईरानी विदेश मंत्री की टिप्पणी पर भड़का भारत, राजदूत को किया तलब

0
194

भारत ने मंगलवार को ईरान के राजदूत अली चेगेनी को तलब किया और दिल्ली हिंसा के बारे में ईरान के विदेश मंत्री जवाद जाफरी द्वारा की गई टिप्पणी पर कड़ा विरोध जताया. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक ईरान के राजदूत को यह बताया गया कि जाफरी ने जिस मामले पर टिप्पणी की, वह पूरी तरह से भारत का आतंरिक मामला है.

इरान के विदेश मंत्री जवाद जाफरी ने ट्टीट कर कहा था कि ईरान भारतीय मुसलमानों के ख़िलाफ़ हुई संगठित हिंसा की निंदा करता है. ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने सोमवार रात को ट्वीट कर कहा, ‘कई सदियों से ईरान भारत का दोस्त है. हम भारत सरकार से अपील करते हैं कि वह सभी भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करे और किसी का भी दमन नहीं होना चाहिए. शांतिपूर्ण बातचीत और कानून का शासन ही आगे बढ़ने का सही रास्ता है.

सूत्रों ने कहा, ‘‘दिल्ली में ईरान के राजदूत को मंगलवार को तलब किया गया और जाफरी द्वारा भारत के आंतरिक मामले पर टिप्पणियां किए जाने पर कड़ा विरोध जताया गया’’ ईरानी विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने सोमवार को भारतीय अधिकारियों से आग्रह किया कि वे सभी भारतीयों की सलामती सुनिश्चित करें और निरर्थक हिंसा को फैलने से रोकें.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को कहा था कि एजेंसियां हिंसा को रोकने और परिस्थितियों को सामान्य बनाने के काम में लगी हुई हैं. कुमार ने अंतरराष्ट्रीय संगठनों से इस संवेदनशील समय के दौरान गैर जिम्मेदाराना बयान न देने की अपील की थी.