Gujarat Exclusive > यूथ > दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम को न्यूजीलैंड ने सिखाया सबक, अर्श से फर्श पर पहुंची कोहली सेना

दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम को न्यूजीलैंड ने सिखाया सबक, अर्श से फर्श पर पहुंची कोहली सेना

0
306

उम्मीदों का पहाड़ लेकर भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर गई थी लेकिन वो उम्मीदों केवल टी-20 सीरीज तक सिमटकर रह गईं. वनडे सीरीज में बुरी तरह से शिकस्त खाने वाली दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम को न्यूजीलैंड के हाथों क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप में ह्वाइट वॉश कर शिकार होना पड़ा. सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट में खेल के तीसरे ही दिन न्यूजीलैंड ने भारत को सात विकेट से हराकर सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया.

कीवी टीम ने लक्ष्य को बनाया बौना

भारत से मिले 132 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम ने 36 ओवर में तीन विकेट खोकर जीत हासिल कर ली. टॉम लाथम (52 रन) और टॉम ब्लंडेल (55 रन) ने पहले विकेट के लिए 103 रन जोड़कर न्यूजीलैंड को जीत के करीब पहुंचा दिया. कीवी कप्तान केन विलियम्सन (5 रन) कुछ खास नहीं कर पाए लेकिन रॉस टेलर (नाबाद 5 रन) और हेनरी निकोलस (नाबाद 5 रन) ने न्यूजीलैंड को जीत के पार पहुंचा दिया. दूसरी पारी में भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सर्वाधिक दो विकेट हासिल किए.

124 रनों पर सिमटी भारत की दूसरी पारी

इससे पहले भारत ने रविवार के स्कोर छह विकेट पर 90 रनों से आगे खेलना शुरू किया लेकिन बाकी खिलाड़ी महज 34 रन जोड़कर पवेलियन लौट गए. हनुमा विहारी महज 9 और रिषभ पंत चार रन बना पाए. रवींद्र जडेजा (नाबाद 16 रन) ने रुकने की कोशिश की लेकिन दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते रहे और पूरी टीम 46 ओवर में 124 रनों पर सिमट गई. पहली पारी के आधार पर भारत को सात रनों की बढ़त हासिल हुई थी. पहली पारी में पांच विकेट हासिल करने वाले कायल जेमिंसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया जबकि सीरीज में सर्वाधिक 14 विकेट झटकने वाले टिम साउदी को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया.

विश्व चैंपियनशिप में अभी भी शीर्ष पर है भारत

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के दोनों टेस्ट मैच गंवाने के बावजूद विश्व चैंपियनशिप में भारत शीर्ष पर बना हुआ है. न्यूजीलैंड ने इस सीरीज के दोनों मुकाबले जीतकर 120 अंक हासिल किए और अब उसके कुल अंक 180 हो गए हैं. वहीं भारत 360 अंक से साथ अब भी शीर्ष पर बना हुआ है.

सवाल पर भड़के विराट

न्यूजीलैंड से हारने के बाद कप्तान विराट कोहली सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में आपा खो बैठे. कोहली से पत्रकार ने पूछा कि क्या उन्हें मैदान पर अपनी आक्रामकता कम करने की जरूरत है. इस पर भारतीय कप्तान भड़क गए. रविवार को केन विलियमसन और टॉम लाथम के आउट होने के बाद कोहली आक्रामकता के साथ सेलिब्रेट कर रहे थे.

एक पत्रकार ने कोहली से पूछा कि क्या उन्हें अपनी टीम के लिए एक उदाहरण स्थापित करने के लिए अपनी आक्रामकता पर लगाम लगाने की जरूरत है। इस पर उन्होंने कहा, ‘आपको क्या लगता है? मैं आपसे इसका जवाब पूछता हूं। आपको यह अच्छी तरह पता लगाना चाहिए कि वहां क्या हुआ था, उसके बाद एक बेहतर सवाल के साथ आना चाहिए। मैंने मैच रेफरी से बात कर ली है, आप आधी जानकारी के साथ यहां नहीं आ सकते। धन्यवाद।’ विराट कोहली न्यूजीलैंड दौरे पर खराब फॉर्म से गुजरे. पूरे दौरे पर वह सिर्फ एक बार ही 50 का आंकड़ा पार कर पाए. टेस्ट सीरीज में तो कोहली 20 रन भी नहीं पाए.