Gujarat Exclusive > यूथ > बिना खेले ही पहली बार महिला टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा भारत, बारिश से सेमीफाइनल रद्द

बिना खेले ही पहली बार महिला टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा भारत, बारिश से सेमीफाइनल रद्द

0
619

भारतीय क्रिकेट टीम पहली बार आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंच गई है. ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेला जाने वाला सेमीफाइनल मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया जिसकी वजह से भारतीय महिला टीम को फाइनल का टिकट हासिल हो गया. एससीजी पर होने वाले पहले सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड से भिड़ना था लेकिन बारिश के कारण मैच को रद्द कर दिया गया. बारिश की वजह से टॉस की प्रक्रिया भी नहीं हो सकी.

क्यों इंग्लैंड को मिली निराशा

भारतीय को अपने ग्रुप के प्वाइंट टेबल में टॉप पर रहने का फायदा मिला और उसे सीधे फाइनल का टिकट मिला. भारत ग्रुप-ए में अपने सभी चारों मैच जीतकर आठ अंकों के साथ शीर्ष पर है और पहले सेमीफाइनल मुकाबले के रद्द होने पर उसे इसी का फायदा मिला. इंग्लैंड के छह अंक थे जिसकी वजह से उसे निराशा मिली.

 

क्या कहते हैं नियम

आईसीसी के नियमों के मुताबिक मैच में निर्णय के लिए 10-10 ओवर के मैच का होना अनिवार्य था लेकिन बारिश के रुकने के आसार नहीं दिखने पर आईसीसी ने सेमीफाइनल मुकाबले को रद्द कर दिया. आईसीसी ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के उस अनुरोध को ठुकरा दिया था, जिसमें उसने महिला टी-20 विश्व कप में सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे रखने का अनुरोध किया था. दूसरे सेमीफाइनल में गुरुवार मेजबान ऑस्ट्रेलिया का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा. अगर दूसरा सेमीफाइनल भी रद्द हुआ तो भारत का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा.

शानदार फॉर्म में है टीम इंडिया

टूर्नामेंट में अब तक भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाया है. हरमनप्रीत कौर की टीम ने अपने खेले सभी चारों मैच जीते हैं. इस दौरान भारत ने मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को भी हराया. भारतीय ओपनर शेफाली वर्मा भी कमाल की बल्लेबाजी कर रही हैं और उन्होंने पिछले चार मैचों में अब तक 161 रन बनाए हैं. 16 साल की शेफाली सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर है. गेंदबाजी में इस समय पूनम यादव शानदार गेंदबाजी कर रही हैं और वह अब तक टूर्नामेंट में नौ विकेट झटक चुकी हैं. फाइनल के लिए पहले ही 50,000 टिकटें बिक चुकी हैं.