Gujarat Exclusive > देश-विदेश > महिला टी-20 विश्व कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खिताबी भिड़ंत, पीएम मोदी को उम्मीद- नीले रंग से रंगेगा एमसीजी

महिला टी-20 विश्व कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खिताबी भिड़ंत, पीएम मोदी को उम्मीद- नीले रंग से रंगेगा एमसीजी

0
271

कल यानी रविवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन भारत ऑर ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमें महिला टी-20 विश्व कप की खिताबी भिड़ंत में आमने-सामने होंगी. पहली बार महिला टी-20 वर्ल्ड कप के खिताबी मुकाबले में उतर रही भारतीय टीम के पास इतिहास रचने का मौका है. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में रिकॉर्ड दर्शकों के सामने मौजूदा चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया से लोहा लेने के लिए हरमनप्रीत कौर की टीम भारतीय समयानुसार दोपहर 12.30 बजे मैदान पर उतरेगी.

भारत इस टूर्नामेंट में पहली बार फाइनल खेलने उतरेगा. इससे पहले वह कभी सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ पाया है. फाइनल के 75,000 से अधिक टिकट बिक चुके हैं और कुल 90,000 दर्शकों के पहुंचने की संभावना है जो कि महिला क्रिकेट में एक रिकॉर्ड होगा. अब तक इतने दर्शक कभी महिला क्रिकेट मुकाबले में कभी नहीं पहुंचे हैं.

ग्रुप मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा चुका है भारत

भारत ने ग्रुप चरण में अजेय रहते हुए विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई है. उसने ग्रुप चरण में अपने चारों मैच जीते, जिसमें उसने अपने पहले ही मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को हराया था. ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में खेलने का अच्छा खासा अनुभव है. वह लगातार छठी बार फाइनल में पहुंची है. भारत को 2017 वनडे विश्व कप के फाइनल में और 2018 विश्व टी20 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था.

शेफाली और पूनम से बढ़ी उम्मीदें

भारतीय टीम को किशोरी शेफाली वर्मा से फिर से तूफानी शुरुआत की उम्मीद रहेगी जो शानदार फॉर्म में चल रही हैं. वहीं भारतीय टीम को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाली लेग स्पिनर पूनम यादव ने उंगली की चोट से शानदार वापसी की. उन्होंने अब तक नौ विकेट लिए हैं और ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाज मेगान स्कट के साथ सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शीर्ष पर हैं. तेज गेंदबाज शिखा पांडे भी प्रभावशाली रही हैं, जबकि बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ ने भी कसी गेंदबाजी की है.

पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

उधर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन उत्साहित हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार उम्मीद जताई है कि भारतीय महिला टीम रविवार को जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी टी20 विश्व कप के फाइनल के लिए एमसीजी पर उतरेगी तो स्टेडियम नीले रंग (भारतीय टीम की जर्सी) से पटा रहेगा. मॉरिसन ने मोदी को टैग कर के ट्वीट किया, ”मोदी, मेलबर्न में कल महिला टी20 विश्वकप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का भारत से मुकाबला होगा.

उन्होंने कहा कि एमसीजी में बड़ी संख्या में दर्शकों के बीच दो शानदार टीमें होंगी. यह एक बड़ा मौका और शानदार मैच होने जा रहा है. हर तरफ ऑस्ट्रेलिया का जलवा होगा. मॉरिसन, टी-20 विश्व कप के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों का खेलना, इससे बड़ा कुछ नहीं हो सकता. भारतीय महिला टीम और ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम को शुभकामनाएं, महिला दिवस की बधाई. अच्छा खेलने वाली टीम जीते. नीले पहाड़ की तरह, एमसीजी भी कल नीले रंग से रंगा होगा.”

कैटी पैरी रहेंगी आकर्षण

विश्व कप फाइनल के दौरान मशहूर पॉप सिंगर कैटी पैरी हजारों दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए मौजूद रहेंगी. इससे पहले वह शनिवार को एमसीजी में पहली बार अपने बेबी बम के साथ नजर आईं. इस दौरान उन्होंने दोनों टीमों के खिलाड़ियों के साथ मुलाकात की और फोटो खिंचवाई. बीसीसीआई ने भारतीय टीम के साथ कैटी की फोटो को अपने ट्विटर अकाउंट से साझा किया.

टीमें इस प्रकार हैं –

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, वेदा कृष्णमूर्ति, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, पूजा वस्त्राकर, तानिया भाटिया, राधा यादव, हरलीन देओल, अरुंधति रेड्डी, शेफाली वर्मा, ऋचा घोष.

ऑस्ट्रेलिया: मेग लैनिंग (कप्तान) राचेल हेन्स, मेगान स्कॉट, एलिसा हिली, जेस जोनासेन, डेलिसा किमिन्स, बेथ मूनी, निकोला केरी, एशलीग गार्डनर, सोफी मोलिनक्स, जॉर्जिया वेयरहम, एरिन बर्न्स, मौली स्ट्रानो, एनाबेल सदरलैंड.

महिला दिवस विशेष : पत्नी को भारत के खिलाफ फाइनल में खेलते देखने के ल‍िए मेलबर्न लौटेंगे म‍िचेल स्‍टार्क