Gujarat Exclusive > यूथ > न्यूजीलैंड से मिले दर्द को भुलाकर द. अफ्रीका से लोहा लेने उतरेगी टीम इंडिया, पहले वनडे पर बारिश का साया

न्यूजीलैंड से मिले दर्द को भुलाकर द. अफ्रीका से लोहा लेने उतरेगी टीम इंडिया, पहले वनडे पर बारिश का साया

0
963

न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे और टेस्ट सीरीज में करारी हार के दर्द को भुलाकर अब विराट कोहली की अगुआई में भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान में उतरेगी. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुरुवार को धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे खेला जाएगा.

दक्षिण अफ्रीका ने क्विंटन डि कॉक की कप्तानी में अपनी पिछली वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से जीत हासिल की है. दक्षिण अफ्रीका की 2019 विश्व कप के बाद से सभी प्रारूपों में सात सीरीज के बाद यह पहली सीरीज जीत थी. ऐसे में यह सीरीज दिलचस्प होगी और दोनों टीमों के बीच एक कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. इस मुकाबले में बारिश भी खलल डाल सकती है क्योंकि इस समय धर्मशाला में बारिश हो रही है.

भारत को खल सकती है रोहित की कमी

मेजबान भारत को इस सीरीज में अपने स्टार सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी. रोहित अभी भी काल्फ इंजुरी से उबरने की कोशिश में जुटे हैं. रोहित को न्यूजीलैंड के साथ हुए टी-20 सीरीज के दौरान चोट लगी थी. रोहित के न होने से कप्तान विराट कोहली पर बल्लेबाजी में अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी, जो न्यूजीलैंड दौरे पर विफल रहे थे. लोकेश राहुल और श्रेयस अय्यर न्यूजीलैंड दौरे पर बेहतरीन फॉर्म में थे. अब उनके पास इस सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने का मौका होगा.

धवन से होंगी उम्मीदें

जनवरी में ऑस्ट्रलिया के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज के दौरान शिखर धवन को कंधे में चोट लगी थी. इसके चलते वह न्यूजीलैंड दौरे से बाहर हो गए थे लेकिन धवन चोट से उबरकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से वापसी कर रहे हैं. चोट के बाद गब्बर की रनों की उसी भूख को देखने का इंतजार सभी को है. वर्ल्ड कप 2019 से अब तक धवन तीन बार चोटिल हो चुके हैं.

विराट कोहली का खराब फॉर्म

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का फॉर्म उनसे रूठा हुआ है. भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट में शतक जड़ने के बाद कप्तान कोहली ने खेल के तीनों ही फॉर्मेट में अब तक कुल 22 पारियां खेल ली हैं लेकिन इन 22 पारियों में कोहली के बैट से कोई शतक नहीं निकला है. इस दौरान वह सिर्फ एक बार हाफ सेंचुरी ही जड़ पाए हैं, जो उन्होंने हेम्लिटन वनडे में बनाई थी.

भुवनेश्वर की वापसी

शिखर धवन की तरह भुवनेश्वर कुमार भी इस सीरीज के साथ टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं. इस तेज गेंदबाज की ग्रोइन इंजरी की समस्या दिसंबर में फिर उभर आई थी. इसके चलते भुवी बीते 3 महीने से टीम इंडिया का हिस्सा नहीं बन पाए. चोट से उबरकर अब वह पूरी तरह फिट हैं और भारत की वनडे टीम में वापसी कर चुके हैं. ऐसे में भुवी से टीम को कमाल की आस है.

हार्दिक पांड्या पर रहेगी नजर

हार्दिक पांड्या ने अपना पिछला इंटरनैशनल मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (अक्टूबर 2019, टी20 इंटरनैशनल) ही खेला था. इसके बाद हार्दिक को लोअर बैक इंजरी हो गई और उन्हें लंदन में अपनी सर्जरी करानी पड़ी. हालांकि पांड्या अब पूरी तरह फिट होकर लौटे हैं. अपनी फिटनेस साबित करने के लिए उन्होंने मुंबई में कुछ कॉर्पोरेट टी20 मैच भी खेले, जिनमें से एक मैच में उन्होंने सिर्फ 37 बॉल पर शतक भी जड़ा दिया था और पांच विकेट भी अपने नाम किए थे. खबरों के मुताबिक पंड्या इस बार 7 किलो वजन बढ़ाकर भी लौटे हैं.

कोरोना से बच के !

भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज के दौरान कोरोना वायरस को लेकर भी पूरे एहतियात बरते जाएंगे. सीरीज से पहले बीसीसीआई ने टीम और सहयोगी स्टाफ के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं जो कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी किए गए हैं. दक्षिण अफ्रीकी कोच मार्क बाउचर पहले ही कह चुके हैं कि उनके खिलाड़ी सीरीज के दौरान हाथ मिलाने से बचने की कोशिश करेंगे.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत : शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मनीष पांडेय, श्रेयष अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, शुभमन गिल।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (कप्तान), टेम्बा बवुमा, रासी वैन डेर डूसेन, फाफ डु प्लेसिस, काइल वेरिएने, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, जॉन-जॉन स्मटस, एंडिले फेहलुकवायो, लुंगी एनगिदी, लुथो सिपामला, ब्यूरेन हेंड्रिक्स, एनरिक नॉर्जे, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज।

कोरोना से डर के बीच भारत पहुंचा दक्षिण अफ्रीका, मेहमान टीम के कोच ने कहा- हाथ मिलाने से बचेंगे खिलाड़ी