Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात: भारतीय तटरक्षक बल ने डूब रहे मालवाहक जहाज के 12 सदस्यों को बचाया

गुजरात: भारतीय तटरक्षक बल ने डूब रहे मालवाहक जहाज के 12 सदस्यों को बचाया

0
238

भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) ने रविवार को बताया कि उसने एक मालवाहक जहाज एमएसवी कृष्णा सुदामा के चालक दल के 12 सदस्यों को बचाया है जो कि गुजरात तट से करीब 18 किलोमीटर दूर अरब सागर में डूब रहे थे. इस बात की जानकारी भारतीय तटरक्षक बल ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिये दी है.

दरअसल शनिवार रात एमएसवी कृष्‍ण सुदामा मुंद्रा से 905 टन चावल तथा चीनी लेकर जिबूती के लिए रवाना हुआ था. रात करीब 9 बजे तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) के जवानों को सूचना मिली कि ओखा समुद्री किनारे से करीब 10 नॉटिकल माइल दूर एक जहाज में पानी घुस रहा है, जिससे वह कभी भी डूब सकता है.

 

सी 411 ने किया सफल ऑपरेशन

इसके बाद भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) ने ओखा और मुंद्रा से अपने जहाज कृष्‍ण सुदामा जहाज में फंसे क्रू के सदस्यों की मदद के लिए रवाना किए. तटरक्षक बल के जहाज सी 411 ने रात में किए गए अपने सफल ऑपरेशन में एमएसवी कृष्‍ण सुदामा को तलाश कर उसके 12 क्रू के सदस्यों को लेकर ओखा पहुंचाया.

यह भी पढ़ें: आरसीबी के कप्तान विराट कोहली पर लगा 12 लाख का जुर्माना

तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) का दूसरा जहाज सी 161 लगातार डूब रहे जहाज की निगरानी करता रहा, ताकि डूबते हुए जहाज से किसी तरह के ऑयल रिसाव होने पर किसी भी तरह का प्रदूषण फैलने से रोका जा सके.

जुलाई में ईरानी जहाज डूबा था

गौरतलब है कि इससे पहले जुलाई, 2019 में अजरबैजान के पास एक ईरानी मालवाहक जहाज ‘शाबहांग’ डूब गया था. ईरानी मालवाहक जहाज ‘शाबहांग’ पर सवार दो भारतीयों को सात क्रू सदस्यों के साथ बचा लिया गया. चालक दल ने अज़रबैजान स्टेट मरीन एकेडमी से मदद मांगी थी, जिसने बचाव कार्य शुरू करने के लिए दो हेलीकॉप्टरों और एक गश्ती जहाज को घटना स्थल पर भेजा गया. सभी नौ क्रू मेंबर को बचा लिया गया.

हालांकि ईरानी मालवाहक जहाज ‘शाबहांग’ पूरी तरह से अजेरी के पानी में डूब गया. यह पोत टाइलें ले जा रहा था और ईरान के अंजाली बंदरगाह से रूस के मचक्काल के लिए जा रहा था.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें