Gujarat Exclusive > यूथ > मोटेरा को सौगात : दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में डे-नाइट टेस्ट खेलेगा भारत

मोटेरा को सौगात : दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में डे-नाइट टेस्ट खेलेगा भारत

0
401

अहमदाबाद : दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के मोटेरा में बनकर तैयार है. 110,000 दर्शकों की क्षमता वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तक मौजूद होंगे लेकिन खेल प्रेमियों को इस मैदान पर खेल का लुत्फ उठाने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा. हालांकि यह इंतजार भी खास होगा. खबरों के मुताबिक, मोटेरा जल्द ही डे-नाइट टेस्ट की मेजबानी करेगा.

बीसीसीआइ ने फैसला किया है कि भारतीय टीम अगले एक साल में दो डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगी. इनमें से एक टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर होगी, जबकि दूसरा टेस्ट मैच भारत में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा में आयोजित किया जाएगा. रविवार को हुई बीसीसीआइ के एपेक्स काउंसिल की मीटिंग में ये फैसला लिया गया गया है.

अगले साल होगा आयोजन

भारतीय टीम अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में इंग्लैंड की टीम की मेजबानी पिंक बॉल टेस्ट यानी डे-नाइट टेस्ट मैच में करेगी. अंग्रेजी वेबसाइट क्रिकबज़ की रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी-फरवरी 2021 में इंग्लैंड और भारत के बीच मोटेरा स्टेडियम में डे-नाइट टेस्ट होगा, जबकि इससे पहले भारतीय टीम दिसंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के देश में पिंक बॉल टेस्ट मैच में भाग लेगी. 2018-19 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बीसीसीआई ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के पिंक बॉल टेस्ट के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था, लेकिन अब खुद बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच डे-नाइट टेस्ट होगा.

ईडन गार्डन कर चुका है मेजबानी

भारतीय टीम लंबे इतंजार के बाद पिछले साल पहली बार अपने घरेलू मैदान पर डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने उतरी थी. अब तक भारत ने एकलौता डे-नाइट टेस्ट कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला था. तब भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट में कदम रखा था. उस मुकाबले को भारतीय टीम ने बेहद आसानी से अपने नाम किया था.